पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अपराध:पावर सब स्टेशन से 12 लाख रुपए के विद्युत उपकरण की लूट, कर्मियों को बंधक बनाकर वारदात को अंजाम दिया

लोहरदगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एसडीओ ने बताया कि 1.5 एमवीए के ट्रांसफार्मर की कीमत ही करीब 5 लाख होती है। अधिकारियों के अनुसार 10 से 12 लाख रुपए के सामान की लूट हुई है। मामले में विभाग के अलावा कंपनी की ओर से भी कुडू़ थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।
  • लोहरदगा के कुडू थाना क्षेत्र का मामला
  • अपराधी सब स्टेशन में 5 घंटे तक उत्पात मचाते रहे

कुडू़ थाना क्षेत्र में बुधवार की रात अपराधियों ने जमकर उत्पात मचाया। करीब 10 की संख्या में पहुंचे अज्ञात लुटेरों ने टीको पावर सब स्टेशन के कर्मियों को बंधक बनाकर पावर ट्रांसफार्मर का क्वाइल समेत करीब 12 लाख रुपए के विद्युत उपकरण की लूट कर ली। वारदात को अंजाम देने के बाद अपराधी आराम से सामान लाद कर चलते बने। उधर, गुरुवार की सुबह कर्मियों ने घटना की सूचना कुडू थाना पुलिस को दी। सूचना के बाद प्रशिक्षु दारोगा पोलिकार टोप्पो दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और कर्मियों से जरुरी पूछताछ की। फिलहाल, पुलिस मामले का अनुसंधान कर लुटेरों के धरपकड़ में जुट गई है।

08 से 10 की संख्या में पहुंचे थे अपराधी
घटना के वक्त सब स्टेशन में मौजूदकर्मियों के अनुसार बुधवार 12 अगस्त की रात करीब 10 बजे दो पिस्तौल, एक बड़ा हथियार से लैस लगभग 8-10 की संख्या में नकाबपोश अपराधकर्मी पावर सब स्टेशन पहुंचे और खिड़की का शीश तोड़कर बंदूक का भय दिखाकर दरवाजा खुलवाया। इसके बाद सभी अंदर घुसे और मौके पर मौजूद ऑपरेटर रामजनक मेहता और खलासी अनिल उरांव को बंधक बनाकर उनका मोबाइल छीन लिया उसके बाद आराम से 1.5 एमबीए के पावर ट्रांसफार्मर को कटर से काटकर उसका क्वाइल खोल लिया। इसके अलावा स्टेशन में रखे ग्रिड के लगभग तीन दर्जन एबी स्विच, बैट्री 2-2 वोल्ट का नया-पुराना 60 पीस, चार्जर 3 पीस, कनेक्टर, 150 किलो कॉपर तार, नट बोल्ट, 3 पीस बैटरी चार्जर, तीन ड्राम मोबिल, नया आरएनएम का काम चल रहा था, उसका सारा नया स्विच सहित अन्य विद्युत उपकरण लूट लिये। साथ ही कई उपकरण को भी तोड़ दिया।

पांच घंटे तक उत्पात मचाते रहे अपराधी
बंधक बनाये गए कर्मियों के अनुसार अपराधी बुधवार की रात 10 बजे से गुरुवार की सुबह 3 बजे तक तांडव मचाते रहे। उन्होंने बताया कि अपराधी 33 हजार चालू लाइन के बगल से स्विच खोलकर ले गए जिससे पता चलता है कि वे पेशेवर थे। कर्मियों ने बताया कि जाते-जाते अपराधियों ने धमकी दी कि अभी और बहुत माल यहां बचा हुआ है फिर आएंगे। पावर सब स्टेशन के कर्मचारी रामजनक मेहता की बाइक की चाभी भी अपराधी अपने साथ लेते गए।

इधर, घटना की सूचना पर विभाग के एसडीओ संतोष कुमार, एक्जीक्यूटिव इंजीनियर जेम्स कुजूर, जेई बनारसी राम भी पावर सब स्टेशन पहुंचे। एसडीओ संतोष कुमार ने बताया कि पावर सब स्टेशन में कुछ दिनों से कम चल रहा था। काफी मात्रा में नया समान लाया गया था जिसका काम हैदराबाद की गोपी कृष्णा इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी करा रही है। आज ही कृषि सिंचाई योजना वाला में काम पूरा होना था और बिजली शुरू करना था। उन्होंने बताया कि 1.5 एमवीए के ट्रांसफार्मर की कीमत ही करीब 5 लाख होती है। अधिकारियो के अनुसार 10 से 12 लाख रुपए के सामान की लूट हुई है। मामले में विभाग के अलावा कंपनी की ओर से भी कुडू़ थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें