पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

झारखंड:21 सितंबर से खुल रहे स्कूलों में 9वीं और 11वीं क्लास में एडमिशन भी होगा

रांची14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्कूल में आनेवाले शिक्षकों और छात्रों को कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा। -फाइल फोटो।
  • शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव में यह भी शामिल किया, अब तक आधे बच्चों का भी नहीं हो पाया है एडमिशन

21 सितंबर से खुल रहे राज्य के सरकारी स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षा में नामांकन भी होगा। शिक्षा विभाग ने अपने प्रस्ताव में इसे भी शामिल किया है। इन दोनों क्लास के टीचर और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को एडमिशन लेने के लिए विशेष रूप से स्कूल में आना होगा। अब तक इन स्कूलों में आधे बच्चों का भी एडमिशन नहीं हो पाया है। नामांकन के लिए आनेवाले बच्चे या अभिभावक कोविड-19 के गाइडलाइन को फॉलो करेंगे। इस दौरान स्कूल के किसी भी कक्षा के बच्चों के लिए पढ़ाई नहीं होगी। 21 सितंबर से राज्य के सभी सरकारी हाईस्कूल और प्लस टू स्कूल खुलेंगे।

इन स्कूलों में 50 प्रतिशत तक टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ आएंगे। 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा के छात्र अपने अभिभावकों की अनुमति से स्कूलों में आकर शिक्षकों से अपने विषयों से संबंधित समस्याओं पर चर्चा करेंगे। बच्चे मौजूद शिक्षकों से परामर्श और मार्गदर्शन लेने, अपनी दुविधा और अपने सवाल पूछने के लिए स्कूल आएंगे। रोटेशन के आधार पर सभी शिक्षकों को एक दिन गैप कर स्कूल आना होगा।

स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय के गाइडलाइन को फॉलो करना होगा
स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा। कोई भी स्कूल 30 सितंबर तक अपने यहां नियमित कक्षाएं नहीं ले सकेगा। ये सभी संस्थान नियमित एक्टिविटी के लिहाज से 30 सितंबर तक पूरी तरह से बंद रहेंगे, पर 9वीं से 12वीं तक बच्चे यदि अपने अभिभावकों का सहमति पत्र लेकर आएं तो उनकी समस्याओं का समाधान करना होगा।

शिक्षकों और छात्रों को कोविड-19 नियमों का करना होगा पालन
स्कूल में आनेवाले शिक्षकों और छात्रों को कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा। सबको अपने चेहरे पर मास्क लगाना होगा। सोशल डिस्टेसिंग का पालना करना होगा। स्कूल में भी सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक कक्षा में 10-15 छात्र ही बैठ पाएंगे। बारी-बारी से छात्र शिक्षकों के पास जाकर अपनी समस्याओं का हल पूछेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें