ताकि गरीबी के कारण शिक्षा से कोई वंचित न रहे:आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों की मदद के लिए KU में गठित होगा कोष

चाईबासाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोल्हान विश्वविद्यालय की सिंडिकेट की बैठक में शामिल कुलपति सहित तमाम पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
कोल्हान विश्वविद्यालय की सिंडिकेट की बैठक में शामिल कुलपति सहित तमाम पदाधिकारी।

पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा स्थित कोल्हान यूनिवर्सिटी (KU) में मंगलवार को Syndicate की बैठक हुई। इसमें छात्र संगठनों की ओर से दिए गए प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए गरीब छात्र-छात्राओं को आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर कोष गठित करने पर विचार किया गया। इस प्रस्ताव की स्वीकृति में सामने आ रही वित्तीय कठिनाईयों का समाधान खोजने के लिए वित्त सलाहकार तथा वित्त पदाधिकारी की कमेटी गठित करने का निर्णय हुआ। कमेटी के सुझाव व मानक के अनुसार इस कोष की स्थापना की जाएगी।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे कुलपति डा. गंगाधर पंडा ने कहा कि विश्वविद्यालय इस बात से सैद्धान्तिक तौर पर पूरी तरह सहमत है कि गरीबी के कारण कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए। इसके लिए नियमावली का अध्ययन कर विकल्प रास्ते तलाशे जाने चाहिए। बैठक के दौरान कुल 18 प्रस्ताव पर चर्चा हुई। इसमें विश्वविद्यालय के अंतर्गत सेवा दे रहे तीन स्थाई प्राचार्यों को 1 वर्ष की अवधि के लिए Lien की स्वीकृति दी गई।

इसके अलावा संबद्धता कमेटी के निर्णय के आलोक में 19 कॉलेजों को अस्थाई संबद्धता प्रदान करने की स्वीकृति दी गई वहीं 5 कॉलेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गत किया गया। सरायकेला-खरसावां स्थित इंस्टीट्यूट फॉर एजुकेशन के प्रस्ताव को कमेटी की सिफारिश के आलोक में अस्वीकृत कर दिया गया। इसके अलावा पूर्व की बैठक सहित विश्वविद्यालय की विभिन्न कमेटियों के निर्णय की अनुशंसा की गई। बैठक में बताया गया कि विश्वविद्यालय में गृह विज्ञान विभाग में एक प्रोफेसर ने योगदान दे दिया है। वहीं हिन्दी विभाग में दूसरे प्रोफेसर को योगदान देने के लिए 1 माह का अतिरिक्त समय दिया गया है। जानकारी विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डा. पीके पाणि ने दी।

इन्हें दी गई अस्थाई संबद्धता
1.करीम सिटी कॉलेज
2. XITE, गम्हरिया
3. श्रीमती. के एम पी एम वोकेशनल कॉलेज
4. पटमदा डिग्री कॉलेज
5. जेकेएस कॉलेज, मानगो
6. नोवामुंडी कॉलेज
8. एजेके कॉलेज, चाकुलिया
9. जेकेएम कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, साइंस एंड कॉमर्स, सालबोनी
10. रंभा कॉलेज, गितिलता
11.नर्सिंग कॉलेज, TMH
12. अवध डेंटल कॉलेज
13.MBNS इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन, असोनबनी
14. MBBS इंस्टीट्यूट ऑफ ग्रेजुएट स्टडीज
15. वीर अर्जुन सिंह कॉलेज, सोनुआ
16. GIIT, जमशेदपुर
17, शिबू रंजन खान मेमोरियल कॉलेज, चाकुलिया
18. सेंट ऑगस्टाइन कॉलेज, मनोहरपुर
19. RKM इंस्टीट्यूट ऑफ वोकेशनल कॉलेज, JSR

इन्हें प्रदान की गई NOC

1. TMH कॉलेज ऑफ नर्सिंग - एम. ​​एससी। नर्सिंग 2. गांधी फार्मेसी संस्थान 3. उषा कॉलेज ऑफ फार्मेसी 4. गांधी कॉलेज ऑफ नर्सिंग 5. डिवाइन मिशन कॉलेज ऑफ एजुकेशन

खबरें और भी हैं...