राजनीति विज्ञान विभाग के द्वारा संविधान दिवस मनाया:नेतरहाट में मनाया गया संविधान दिवस

महुआडांड़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संविधान दिवस के मौके पर शनिवार को अवासीय विद्यालय नेतरहाट में राजनीति विज्ञान विभाग के द्वारा संविधान दिवस मनाया गया। मंच का संचालन विभागाध्यक्ष मुकेश कुमार ने किया। मौके पर राजनीति विज्ञान के वरीय शिक्षक मुकेश कुमार ने प्रस्तावना की शपथ शिक्षकों, कार्यालय कर्मियों तथा छात्रों को दिलवाई ।

साथ ही संविधान दिवस के महत्व तथा संविधान निर्माण में डाॅ. भीम राव अंबेडकर की भूमिका पर प्रकाश डाला। विद्यालय के समस्त छात्रों को प्रस्तावना की मुद्रित कॉपी दी गई। इंटर कला के केशव तथा विनीत ने पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से संविधान के निर्माण तथा विकास पर सुंदर प्रस्तुति दी। नवम के छात्र आदित्य अनुराग ने संविधान के प्रमुख विशेषता पर भाषण दिया। दशम के छात्र रितेश ने अपने विचार श्लोक के माध्यम से रखी।

छात्रों के कार्यक्रम के बाद प्रश्न उत्तर का दौर चला। पूर्व प्राचार्य तथा वरीय शिक्षक विध्यांचल पांडे ने प्रस्तावना के हर एक शब्द को विस्तारपूर्वक बताया। साथ ही संविधान दिवस के महत्व को बतलाया। कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में प्राचार्य डॉक्टर संतोष कुमार सिंह ने संविधान की बढ़ती प्रासंगिकता पर छात्रों को रूबरू कराया। उन्होंने बताया कि अधिकार के साथ कर्तव्य को नही भूलना चाहिए। अंत में धन्यवाद ज्ञापन राजनीति विज्ञान की शिक्षिका स्मृति सिंह ने दी। इस मौके पर विद्यालय के समस्त शिक्षक, कार्यालय कर्मी तथा सभी छात्र उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...