पुलिस संस्मरण दिवस:हमारी रक्षा के लिए वीरों ने दी थी कुर्बानी, उन्हें हमेशा रखा जाएगा याद

मेदिनीनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पलामू पुलिस ने शुक्रवार को पुलिस लाइन ग्राउंड में एक साल के भीतर बलिदान करने वाले देश के 264 जांबाजों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। ये जांबाज एक सितंबर 2021 से 31 अगस्त 2022 के बीच अपनी अदम्य साहस का परिचय देते हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे। प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस संस्मरण दिवस पर एक साल के भीतर देश के सभी बलिदानियों को याद किया जाता है। देश में बलिदान देने वाले 264 जांबाजों में झारखंड पुलिस के दो जवान ठाकुर हेम्ब्रम व शंकर नायक शामिल हैं।

इसके अलावा झारखंड में सीमा सुरक्षा बल के एक डिप्टी कमांडेंट राजेश कुमार भी बलिदान हुए थे, उन्हें याद किया गया। पलामू डीआईजी राजकुमार लकड़ा व एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही उन शहीदों के परिवार के बीच डीआईजी राजकुमार लकड़ा व एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने सहित अन्य अधिकारियों ने दुख बांटने की कोशिश भी की।

साथ ही उनकी समस्याओं को गंभीरता से सुनकर समाधान करने का आश्वासन भी दिया। मौके पर सदर एसडीपीओ सुरजीत कुमार, सार्जेंट मेजर अनीस मोमित कुजूर, पुलिस मेंस एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष विक्रांत दूबे, संयुक्त मंत्री कृष्ण कुमार समेत पुलिस पदाधिकारी व जवान मौजूद थे। बताते चले कि 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में चीनी सेना के आक्रमण में सीआरपीएफ अधिकारी करम सिंह अपने 20 साथियों के साथ शहीद हो गए थे।

जवानों की शहादत को कभी नहीं भुलाया जा सकता

डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने कहा कि जवानों की शहादत को कभी नहीं भुलाया जा सकता। उन्होंने कहा कि राज्य गठन से लेकर अब तक कई अधिकारी और जवान आंतरिक सुरक्षा में अपनी जान गवाएं हैं। हम उन शहीद पुलिस पदाधिकारियों और जवानों को याद कर रहे हैं,जिन्होंने समाज में शांति के लिए उग्रवादियों-अपराधियों से लोहा लेते हुए अपना बलिदान दिया है।

शहीद के परिजनों को शाॅल और बुके देक किया सम्मानित

डीआईजी व एसपी ने 10 शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया। इसमें शहीद सीताराम की पत्नी शारदा देवी, रामसूरत की पत्नी सुशीला, विंध्याचल सिंह का पुत्र संतोषलाल, बालकिशुन उरांव की पत्नी बसंती उपेंद्र सिंह की पत्नी पूजा, संजय शर्मा की पत्नी रामसखी, अंगेश मेहता की पत्नी सोनाली , श्यामसुंदर गुप्ता की पत्नी रूपा, सुरेंद्र यादव की पत्नी अनीता, अजीत की पत्नी मंजूषा, पैकस मिंज के पुत्र आनंद शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...