पहले लेयर की पिचिंग में ही सड़क उखड़नी शुरू हो:रात में हो रहा काम, बनते ही उखड़ रही 31 करोड़ की सड़क

मेदिनीनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के पांकी विधानसभा क्षेत्र में सड़क निर्माण में अनियमितता बरती जा रही है। पथ निमार्ण विभाग 31 करोड़ से अधिक की लागत से पांकी - मेदिनीनगर मुख्य पथ बना रही है। लेकिन गुणवत्ता के साथ सड़क का निर्माण नहीं किया जा रहा है। इसे देखकर समझा जा सकता है। पहले लेयर की पिचिंग में ही सड़क उखड़नी शुरू हो गई है।

लोगों का कहना है कि पिछले पांच साल में तीन बार सड़क निर्माण में कई लाख रुपए की निकासी हो चुकी है। लोगों ने बताया कि विभाग की मिलीभगत से सड़क मरम्मत के नाम पर 90 लाख रुपए की निकासी की गई है। रोड ठीक से बना भी नहीं और दूसरी बार सड़क में गड्ढा भरने के नाम पर 20 लाख रुपए की निकासी कर ली गई। तीसरी बार अभी करीब 31 करोड़ से अधिक की लागत से सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

लोगों ने बताया कि काम गुपचुप तरीके से रात को ही हो रहा है। दूसरी पिचिंग के पहले ही सड़क उखड़नी शुरू हो गई है। नियम के अनुसार अलकतरा ठंडा होने पर सड़क में नहीं डाला जाता है, लेकिन यहां इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है। ठंडा अलकतरा होने के बाद भी काम किया जा रहा है। पथ निर्माण विभाग के कनीय अभियंता तुरिया उरांव ने बताया कि सिलदलिया कंस्ट्रक्शन द्वारा पथ का निर्माण किया जा रहा है। इसमें अनियमितता बरती जा रही है तो उसकी जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि किसी भी कंपनी द्वारा सड़क निर्माण करने के बाद सड़क को 3 साल तक उसकी देखरेख की जाती है।

अगर 3 साल के अंदर रोड खराब होता है तो उसी कंस्ट्रक्शन कंपनी के द्वारा काम किया जाता है। वैसे कंपनी या ठेकेदार का रोड निर्माण में 10 परसेंट पैसा विभाग के पास जमा रहता है। उस पैसे से जिस जगह पर सड़क खराब होती है, उसे ठीक किया जाता है। अब सवाल यह उठता है कि आखिर 5 सालों के अंदर कभी सड़क में गड्ढा भरने के नाम पर तो, कभी सड़क में पीचिंग करने के नाम पर, तो कभी सड़क निर्माण के नाम पर कैसे पैसे की निकासी हो रही है।

लोगों ने पहले भी घटिया निर्माण का किया था विरोध

लोगों ने इसके पहले भी घटिया सड़क निर्माण विरोध किया गया। लेकिन इसके बावजूद भी सड़क निर्माण की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं हुआ। ठेकेदार मनमानी तरीके से सड़क का कार्य कर रहा है। जिस ढंग से सड़क का निर्माण किया जा रहा है, दो साल भी सड़क नहीं टिक पाएगी। पांकी - मेदिनीनगर मुख्य पथ निर्माण में बरती जा रही अनियमितता को पांकी विधायक डॉ. शशिभूषण मेहता ने भी मामले को उठाया है। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण में बड़े पैमाने पर धांधली बरती जा रही है। बनने के साथ ही सड़क उखड़ने लगी। इसकी उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी। किसी भी कीमत में अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

खबरें और भी हैं...