जल संकट:गोलपार की 5 हजार की आबादी को 45 दिन के बाद मिला 50 हजार लीटर पानी

रामगढ़2 महीने पहलेलेखक:   प्रदीप राज
  • कॉपी लिंक
गोलपार में टैंकर से पानी भरते लोग। - Dainik Bhaskar
गोलपार में टैंकर से पानी भरते लोग।

जेष्ठ महीना शुरु होते ही गर्मी का तापमान ओर बढ़ने लगा है। शहर वासियों को गर्मी में प्यास बुझाने के लिए पानी की व्यवस्था करने में पसीने छूट रहे है। इस बीच पिछले 45 दिनों से शहर के गोलपार क्षेत्र के 350 घरों के 5 हजार आबादी को वाटर सप्लाई का एक बूंद भी पानी नसीब नहीं हुआ है।

यहां, पानी किल्लत के कारण त्राहिमाम कर रहे सभी घरों की महिला,पुरुष व बच्चे रतजगा कर दूसरे वार्डो से पानी ला रहे है। वहीं, कैंटोनमेंट बोर्ड ने मेन लाइन वाटर पाइप से जोड़कर प्रेशर बढ़ाने की कार्रवाई भी नहीं की है।

वहीं,बोर्ड क्षेत्र के कई वार्डो के लोग भी पानी संकट जुझ रहे है। ऐसे में लोगों के विरोध और नाराजगी के बीच बोर्ड ने तत्काल टैंकर से वाटर सप्लाई का टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर पानी की व्यवस्था की शुरुआत की है।

शहर में बड़ी आबादी को45 दिन के बाद टैंकरों से 50 हजार लीटर पानी उपलब्ध कराया गया। इस पानी से 5 हजार आबादी की प्यास बुझाने का प्रयास है। टैंकरों से रोज पानी आपूर्ति की जाएगी।

7 टैंकर व टेंपो से वार्डों में रोज हो रही पानी की आपूर्ति

बोर्ड ने टेंडर के माध्यम से आठ वार्डो में रोजाना 7 टेंकर व टेंपो से करीब 60 हजार लीटर पानी आपूर्ति कर रही है। इस व्यवस्था के तहत 3 हजार लीटर के 4 टैंकर, 1 हजार लीटर के 2 टेंपो और 2 हजार लीटर का एक टैंकर लगी हुई है।

कुल 7 गाडियों से रोजाना 31 ट्रिप कर वार्डो में पानी पहुंचाया जा रहा है। इसमें,वार्ड एक के गिरिजा टोला,पलामू बस्ती, इंदिरा नगर, महतो टोला,झोपड़ी टोला, वार्ड 2 के गोलपार, वार्ड 3 के दुसाध मुहल्ला,न्यू बागीचा, वार्ड 4 के सौदागर मुहल्ला,बंशी नगर,

राम नगर, गढ़बांध रोड,वार्ड 5 के मनतागढ़ा, गोरियारीबागी,वार्ड 6 के दीप नगर,करमाली टोला, मुंडा टोली,राधा गोविंद स्कूल रोड,राज होटल गली, वार्ड 7 के बरवा टोला, शिव मंदिर, मुंडा टोला और वार्ड 8 सहित सभी वार्डो के इलाकों के जरुरतमंद लोगों को पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

टैंकर से हो रही आपूर्ति, जल्द 5 की होगी मरम्मत : कीर्ति

कैंटोनमेंट बोर्ड की नामित सदस्य कीर्ति गौरव ने बताया कि गोलपार एरिया में टैंकर से पेयजल आपूर्ति शुरू कर दी गई है।

मेरी मौजूदगी में टैंकर से पानी का वितरण किया गया। जबकि, ड्रिल मशीन वाहन आने के साथ एक-दो दिन में वाटर पाइप की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

बरसात होने तक टैंकर से आपूर्ति की जाएगी : नितिन

कैंटोनमेंट बोर्ड के स्वच्छता निरीक्षक नितिन ठाकुर ने बताया कि सीईओ एमएस हरिविजय के पहल पर वार्डो की पेयजल समस्या को दूर करने के लिए टैंकर से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

रोजाना 60 हजार से लेकर एक लाख लीटर पेयजल आपूर्ति होनी है। जरुरत पर वार्डो के इलाकों में टैंकर से पानी भेजा जा रहा है। इससे क्षेत्र के लोगों को गर्मी के मौसम में पानी की समस्या को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...