नही हुआ भुगतान / 6 माह बाद भी 2000 किसानों को नहीं मिली धान की राशि

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

बड़कागांव. बड़कागांव प्रखंड में किसानों से झारखंड सरकार के द्वारा धान खरीदे तकरीबन छह माह बीत चुके हैं। परंतु अब तक लगभग 2000 किसानों को धान की बिक्री का पैसा नहीं मिल पाया है। जिसके कारण इन दिनों किसानों की आर्थिक हालत काफी खराब हो गई है।  धान की खेती के लिए बिचड़ा तैयार करने का समय आ गया है।

ऐसी हालत में किसानों के पास पैसे नहीं रहने के कारण कई किसान खेती करने में असमर्थ नजर आ रहे हैं। ज्ञात हो कि सरकार के द्वारा बड़कागांव प्रखंड में धान की खरीदारी के लिए प्रखंड के छह पंचायतों के पैक्स को आवंटित किया गया था। सरकार के द्वारा हजारों टन धान की खरीदारी की गई। परंतु  सैकड़ों किसानों को बेचे गए धान की राशि अब तक नहीं मिली है।  प्रखंड के बड़कागांव पश्चिमी पंचायत पैक्स में लगभग 200 किसान, नापो खुर्द पंचायत पैक्स में लगभग 300  किसान ,गोंदलपूरा  पंचायत पैक्स में लगभग 175 किसान ,नयाटांड़ पंचायत  पैक्स में लगभग 400 किसान ,गरसुला पंचायत पैक्स में लगभग 225 किसान के अलावा हरली पंचायत पैक्स में कई किसानों के बिक्री के धान का पैसा सरकार के पास बकाया है। किसानों का पैसा बकाया रहने के कारण पैक्स अध्यक्षों को परेशानी का सामना करना पड़ा है हर रोज किसान पैक्स अध्यक्ष के घर पहुंच कर खेती के लिए पैसे मांग रहे हैं।

मामले को लेकर पूर्व विधायक लोकनाथ महतो ने कहां की   अब तक हजारों किसानों के द्वारा जनवरी माह में ही बेची गई धान की राशि अब तक किसानों को नहीं मिल पाई है। जबकि अब धान की खेती का समय आ गया है। ऐसी हालत में बिना पैसे का किसान खेती कैसे करेंगे? हम लोग बैंक से केसीसी से नया कर्ज भी नहीं ले सकते हैं जब तक पुराना कर्ज चुकता नहीं किया जा सके।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना