पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित:किसानों को आधुनिक विधि से दी गई खाद बनाने की जानकारी

बानो6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि विज्ञान केंद्र, बानो द्वारा गाजर घास से कम्पोस्ट खाद बनाने का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। केंद्र के अवर वैज्ञानिक डॉ शंकर कुमार सिंह ने बताया कि गाजर घास को गांधी टोपी, चरक चाँदनी, कांग्रेस घास, कड़वी घास आदि नामों से जाना जाता है। उन्होंने बताया कि यह घास मनुष्य के साथ पशुओं को भी काफी नुकसान पहुंचाती है , इसलिए इससे कम्पोस्ट खाद बनाकर मनुष्य और पर्यावरण को नुकसान से बचाया जा सकता है।

जैविक खाद बनाकर इससे धनोपार्जन किया जा सकता है। इस घास से बनी जैविक खाद में नाइट्रेट, पोटाश, फास्फोरस, कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। डॉ हिमांशु सिंह ने बताया कि इस घास से मनुष्य में चर्मरोग और सांस की बीमारी व पशुओं में एलर्जी की बीमारी होती है। उन्होंने पशुओं में होनेवाली अन्य बीमारियों और उससे बचाव के लिए बिस्तृत जानकारी दी। डॉ पंकज कुमार ने भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। कार्यक्रम में 53 किसानों ने भाग लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें