पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निरीक्षण:शिकारियों पर नजर रखें, हाथियों के रखरखाव में कमी न हो

बेतला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वाइल्डलाइफ पीसीसीएफ ने बेतला नेशनल पार्क का किया दौरा, जानवरों की स्थिति की ली जानकारी, कहा

पलामू व्याघ्र परियोजना क्षेत्र के बेतला नेशनल पार्क में पहुंचे झारखंड के पीसीसीएफ (वाइल्ड लाइफ) एचएस गुप्ता ने सोमवार को बेतला नेशनल पार्क,समेत आस पास के पर्यटन स्थलों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जंगल व जंगली जानवरों के हालिया स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन है व पार्क में नो इंट्री भी लगा हुआ है। इन दिनों शिकारी और लकड़ी तस्कर सक्रिय हो जाते है।

उन्होंनें वनकर्मियों को शिकारियों व तस्करों पर पैनी नजर रखने का सख्त निर्देश दिया।कहा कि पार्क के वन्य जीव स्वत्रंत रूप से जंगलों में विचरण कर सकें, यह सुनिश्चित करना विभाग की जिम्मेदारी है। वन व वन्यजीवों को सुरक्षा के प्रति वनकर्मी सजग रहें व ईमानदारी पूर्वक कार्य करें।कार्य के दौरान लापरवाही बरतने वाले कर्मियों को बर्दाश्त नही किया जाएगा। पीसीसीएफ ने और कई दिशा-निर्देश वनकर्मियों को दिया।

उन्होंने कहा कि विश्वव्यापी कोरोना वायरस महामारी से अपने और वन्य प्राणियों की बचाने की ज़रुरत है सोशल डिस्टेंसिंग, साबुन से हाथों को लगातार धोए व मास्क का उपयोग हमेशा करे। पालतू हाथियों के रहने वाले स्थान पर लगातार सिटीज करने के लिए रेंजर को निर्देश दिया ताकि वन्य प्राणियों में संक्रमण न फैले।पीसीसीएफ ने अपने हाथों से जूही,काल भैरव,मुर्गेश, राखी समेत पांचों पालतू हाथियों को फल खिलाया और महावतों से पालतू हाथियों को रख रखाव, खाने पीने नहाने समेत अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। पीसीसीएफ ने बेतला नेशनल पार्क की प्राकृतिक सौन्दर्य को देखकर मंत्रमुग्ध हो गये। हरे भरे घने पेड़ पौधे,और रंग विंग के जंगली जानवरों को देखकर जमकर तारीफ की।

उन्होंने बेतला नेशनल पार्क को विकास करने के लिए कोई कसर नही छोड़ने की बात कही। इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएफएस आजिंक्य बनकर, बेतला रेंजर प्रेम प्रसाद, उमेश कुमार दुबे, निरंजन कुमार, संदीप कुमार, संतोष, देवलाल समेत अन्य वनकर्मी लोग मौजूद थे

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें