पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समापन:रीवर साइड दोतल्ला पंचायत में चुप्पी तोड़ो-स्वस्थ रहो अभियान कार्यक्रम का समापन

भुरकुंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

रीवर साईड बुधबाजार दोतल्ला पंचायत सचिवालय में रविवार को सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए चुप्पी तोड़ो-स्वस्थ रहो अभियान कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम में मुखिया लव कुमार महतो द्वारा दर्जनों  किशोरियों व महिलाओं के बीच निशुल्क सैनेटरी पैड का वितरण किया गया। इस दौरान मुखिया व आंगनबाड़ी की सेविका-सहिया द्वारा किशोरियों एवं महिलाओं को माहवारी स्वच्छता के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया गया कि माहवारी हर लड़की के जीवन का अहम एवं महत्वपूर्ण हिस्सा है। साथ ही माहवारी चक्र के साथ कोई अपवित्रता या गंदगी नही जुड़ी हुई है।

माहवारी के दौरान दैनिक गतिविधियां जैसे नहाना, खेलना, विद्यालय, महाविद्यालय जाना, सामाजिक कार्य में भाग लेना आदि को अन्य दिनों के तरह ही बिना कोई शर्म एवं परेशानी के किया जाना चाहिए। कहा गया कि माहवारी के दिनों में अलग-अलग रहना छुआ-छूत मानना व खाने में परहेज करना जैसी गलत रूढ़िवादी सोंच को बढ़ावा देने के बजाए व्यक्तिगत स्वछता एवं साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

जानकारी साझा करते हुए कहा गया कि माहवारी एक स्वस्थ विषयक प्रक्रिया है, लड़कियों एवं महिलाओं के शरीर में चक्रीय हार्मोन में होने वाले बदलाव की वजह से गर्भाशय से नियमित तौर पर गन्दा खून और अंदरूनी हिस्से से स्राव होना मासिक धर्म अथवा माहवारी कहलाता है। बताया गया कि माहवारी सबको एक ही उम्र में नही आता लेकिन अधिकतर लड़कियों को 10 वर्ष की आयु के बाद माहवारी आनी शुरु हो जाती है।

वैसे सामान्य तौर पर 11 से 13 वर्ष की उम्र में लड़कियों की माहवारी आरम्भ हो जाती है। माहवारी चक्र महीने में एक बार होता है सामान्यतः यह 28 से 31 दिनों में एक बार होती है और अधिकतर मासिक धर्म का समय 3 से 5 दिनों का रहता है। परंतु 2 से 7 दिन की अवधि को भी सामान्य माना जाता है। कहा गया कि माहवारी के दौरान गंदे कपड़े का इस्तेमाल न कर सैनेटरी पेड इस्तेमाल करने की बात कही गई। कहा गया कि गंदे कपड़े के इस्तेमाल से लिकोरिया, श्वेत प्रदर, बांझपन आदि कई गुप्त एवं खतरनाक जानलेवा बीमारी होने की संभावना अधिक होती है। मालूम हो कि दोतल्ला पंचायत में इस विषय को लेकर विगत चार वर्षों से निरंतर मुखिया के नेतृत्व में अभियान चलाया जा रहा है।

मौके पर बिरसा उरांव, आंगनबाड़ी सेविका किरण सिंह, एलिजाबेथ डोडराय, प्रेमी सलोमी तिर्की, सहिया रंजू सिंह, तिलोत्तमा तिवारी, मंजू देवी, सहायिका मीरा देवी, कौशल किशोर सिंह, विप्लव कुमार, अमरजीत कुमार सिंह, आशा देवी, सावित्री देवी, सरस्वती देवी, मीनू देवी, सुनीता देवी सहित अन्य मौजूद थे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement