पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती:चतरा के डाढ़ा में ड्रिप के साथ प्लास्टिक मल्चिंग से खीरे की खेती, 70-80% पानी की हो रही है बचत

चतरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पानी की 70 से 80 प्रतिशत की बचत होती है। तीन से चार दिनों तक पानी नहीं देना पड़ता है

प्रखण्ड के डाढ़ा में किसान सब्जी फसलों की खेती ड्रिप के साथ मल्चिंग विधि से कर रहे हैं। किसान प्रकाश कच्छप अपने एक एकड़ भूमि पर खीरे की खेती मल्चिंग विधि से कर रहा है। मल्चिंग का प्रत्यक्षण स्थानीय कृषि विज्ञान केन्द्र चतरा के वरीय वैज्ञानिक डाॅ. रंजय कुमार सिंह एवं इंजीनियर विनोद कुमार पाण्डेय की देख रेख में आरंभ की गई है।

चतरा जिले के हिसाब से करीब सात हजार रुपए में 5 कट्ठा में मल्चिंग हो सकती है एवं लागत एवं लाभ का अनुपात सामान्यतः खेती की तुलना में दोगुनी की वृद्धि होती है।

पानी देने की मेहनत से राहत, उपज दोगुनी
पानी की 70 से 80 प्रतिशत की बचत होती है। तीन से चार दिनों तक पानी नहीं देना पड़ता है। प्लास्टिक मल्चिंग से सब्जियों की खेती में सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पानी की बचत हो जाती है। करीब 65 फीसदी से अधिक पानी कम देना पड़ता है। इसके चलते किसानों को पानी की परेशानी नहीं भुगतनी पड़ती है। एक बार मल्चिंग से तीन फसल की खेती हो सकती है। उपज में करीब दोगुनी की वृद्धि होती है। नहीं आ पाती है खरपतवार] गुणवत्ता भी बेहतर रहती है प्लास्टिक मल्चिंग से सब्जियों की खेती में दूसरा सबसे बडा फायदा यह है कि इसमें खरपतवार नहीं आती है। इससे किसान का निराई गुराई का खर्च बच जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser