पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भुगतान:डीसी ने समाज कल्याण से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा की, पदाधिकरियों को दिए निर्देश

चतरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

समाहरणालय सभा कक्ष में उपायुक्त अंजली यादव की अध्यक्षता में समाज कल्याण विभाग(जिला बाल कल्याण,बाल सुधार गृह, बाल तस्करी,बाल श्रमिक,पोस्को एक्ट व तेजस्विनी) की समीक्षा की।

बैठक में डीसी ने विभाग से जुड़े कन्यादान योजना, सुकन्या योजना, मातृत्व वंदना योजना, आंगनबाड़ी केंद्र, एमटीसी केंद्र , एमटीसी वैन समेत अन्य विषयों पर एक एक कर संबंधित अधिकारियों से जानकारी लेते हुए कई आवश्यक निर्देश दिए।मुख्यमंत्री सुकन्या योजना कार्य में हंटरगंज प्रखंड का अच्छा प्रदर्शन रहने पर उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी और कर्मी के कार्यों की सराहना किया। सभी प्रखंडों को एक माह में 50 प्रतिशत तक लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश दिया गया। भुगतान किए गए लाभुकों की जानकारी लेते हुए उपायुक्त ने शतप्रतिशत लाभुकों को उक्त योजना के तहत भुगतान करने का निर्देश दिया।

सुकन्या योजना समेत अन्य योजनाओं की शतप्रतिशत ऑनलाइन एंट्री करने का भी उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने ससमय भुगतान करने का निर्देश दिया। शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल करने को लेकर भी उपायुक्त ने कई आवश्यक निर्देश दिए। विवाह निबंधन में आने वाली समस्याओं को साझा करने को कहा गया।

मातृत्व वंदना योजना को लेकर शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन कराने का निर्देश दिया गया। आंगनबाड़ी में औचक निरीक्षण हेतु भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। निजी भवनों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र को सरकारी भवन में शिफ्टिंग को लेकर भी उपायुक्त ने जानकारी लिया। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि पिछले माह कुल 69 आंगनबाड़ी केंद्र को सरकारी भवन में शिफ्ट किया गया है।

बैठक में मुख्य रूप से जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, तेजस्वनी प्रतिनिधि, राजकुमारी फाउंडेशन प्रतिनिधि, जेएसएलपीएस प्रतिनिधि समेत अन्य उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...