पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मनमानी:मना करने के बावजूद एसएचजी को 2-3 प्रखंडों में शौचालय निर्माण के लिए दिए पैसे

चतरा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीसी ने कहा था, शौचालय का निर्माण उसी गांव के एसएचजी से कराएं

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग किसी भी आला पदाधिकारियों के आदेश का पालन नहीं करते। चाहे डीसी हो या अन्य पदाधिकारी। यह विभाग अपने मनमुताबिक काम करते हैं। डीसी दिव्यांशु झा ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनने वाला शौचालय का निर्माण उसी गांव के एसएचजी (स्वयं सहायता समूह) से कराने का निर्देश दिया है। लेकिन विभाग डीसी के आदेश का मखौल उड़ा रहा है। पेयजल स्वच्छता विभाग ने शौचालय निर्माण उसी गांव के एसएचजी से न कराकर सिर्फ 22 एसएचजी को छह करोड़ नौ लाख 94 हजार दे दिया। इन एसएचजी में से किसी को दो प्रखंड तो किसी को तीन प्रखंडों में शौचालय निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है।

इनमें से कई एसएचजी ऐसा जिन्हें पहले भी शौचालय निर्माण के लिए राशि दिया गया। सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि शहर के एसएचजी को भी गांव में शौचालय निर्माण की जिम्मेदारी दे दी गई। यह एसएचजी अखंड ज्योति डीभा है। इसे लावालौंग व चतरा में शौचालय निर्माण के लिए नौ लाख 60 हजार रुपए दिया गया। इतना ही नहीं पूर्व में दिए गए राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा भी नहीं करने वाले एसएचजी को भी दोबारा राशि दे दिया गया। बताया जाता है कि एसएचजी के खाते में यह राशि विभाग के एकाउंटेड के द्वारा नहीं भेजा जाता है, बल्कि शौचालय निर्माण की निगरानी करने वाले डीपीएमयु ही भेजता है। विभाग ने अखंड ज्योति पूजा एसएचजी को तीन प्रखंडों में शौचालय निर्माण कराने का काम दिया है। इसके लिए एसएचजी के बैंक खाता में 58.96 लाख रुपए भेजा गया है।

यह राशि तीन किस्तों में दिया गया है। पहला किस्त की राशि 13 सितंबर को 17 लाख 28 हजार, दूसरे किस्त की राशि 14 सितंबर को 32 लाख आठ हजार एंव तीसरी किस्त की राशि 22 सितंबर को नौ लाख 60 हजार रुपए दिया गया है। इसे जिले के ईटखोरी, मयूरहंड व सिमरिया प्रखंड में शौचालय निर्माण कराना है। डीसी दिव्यांशु झा ने बताया कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को गांव के ही एसएचजी से ही शौचालय निर्माण कराने का निर्देश दिया गया है। यदि ऐसा नहीं है तो मामले की जांच कराई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser