पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

व्याख्याता:देश की एकता व अखंडता में हिंदी भाषा सेतु : लाला

चतरा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लाला प्रीतम बीएड कॉलेज में विश्व हिंदी दिवस के पर संगोष्ठी, वाद विवाद व निबंध प्रतियोगिता का हुई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए काॅलेज के सचिव लाला प्रसाद साहू ने कहा कि हिंदी भाषा राष्ट्र की एकता एवं अखंडता को बनाए रखने में सेतू का काम करती है। व्याख्याता रंजीत कुमार ने कहा कि हिंदी भाषा प्राचीन सभ्यता और आधुनिक प्रगति के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करती है। व्याख्याता निर्मला कुमारी ने कहा कि परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है।

जहां भाषा परिवेश के साथ-साथ विचारात्मक में भी परिवर्तन होता रहता है। व्याख्याता संध्या कुमारी ने कहा कि आज आवश्यकता है जनमानस तक लोगों को हिंदी के प्रति अपनी जिम्मेदारी के साथ हिंदी को आगे बढ़ाने के प्रति अपनी अभिव्यक्ति देने की। आरडीएस इंटर काॅलेज की प्राचार्य ललिता कुमारी ने कहा कि प्रत्येक भारतीय को भागीरथी बनकर धरती पर बह रही है हिंदी।

व्याख्याता प्रकाश कुमार ने कहा कि विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से हिंदी तीसरी भाषा है। कार्यक्रम को सफल बनाने में जावेद अंसारी, राहुल, मनीष, श्रवण, श्रीकान्त, अजीत, मिथिलेश, सुप्रिया, जिवानी पुष्पा, निहारिका, उन्नति, विजेता, नीतू, पूजा, सरस्वती , कालिंदी, निशा, रेखा, श्रुति, निशी, दानिया, पायल ने अहम भूमिका निभाई।

खबरें और भी हैं...