पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वितरण:मंत्री ने किसानों के बीच 50 प्रतिशत अनुदान पर किया धान बीज का वितरण

चतरा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

झारखंड सरकार के श्रम नियोजन प्रशिक्षण मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने रविवार को सदर प्रखंड क्षेत्र के मोकतमा पंचायत सचिवालय में धान बीज वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मंत्री ने पंचायत के एक सौ से अधिक किसानों के बीच कृषि विभाग के द्वारा 50 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध बीज का वितरण किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि हेमंत सरकार किसानों की हितैषी सरकार है। किसानों के लिए सरकार पूरी ततपरता से उनके साथ खड़ी है। सरकार के बेहतर प्रयास के कारण ही किसानों को समय पर उन्नत बीज 50 प्रतिशत अनुदान राशि पर उपलब्ध कराया जा रहा है। पिछले कुछ महीनों में प्राकृतिक आपदा से फसलों के नुकसान से भरपाई के लिए सरकार ने तुरंत सर्वे करवा कर किसानों को लाभ पहुंचाने का कार्य किया है।

हाथी या जंगली जानवरों द्वारा भी फसलों के नुकसान होने पर सरकार ने राहत प्रदान करने का कार्य कर रही है। किसानों को मुवावजा का भुगतान किया जा रहा है। किसानों को तकनीकी युक्त खेती के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। आधुनिक यंत्रों द्वारा खेती करने के लिए किसानों को चयनित कर ट्रेनिंग दिलाया जा रहा है।

सरकार द्वारा अनुदानित राशि पर खेती कार्य के लिए आधुनिक यंत्र कृषि विभाग के द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है। किसान इसका लाभ उठाएं। किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने कई कार्यक्रम शुरू किया है। मौके पर राजद जिलाध्यक्ष नवलकिशोर यादव, मुखिया टेकनारायण भोक्ता, कृषक मित्र गोविंद यादव, समाजसेवी मुकेश कुमार सिंह, कृषक अजय यादव, पंकज यादव,अजय सिंह सहित अन्य कई उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...