नए नियम लागू:लॉकडाउन के दूसरे फेज के नए नियम लागू; उल्लंघन करने वालों पर बरती गई सख्ती, सड़कें वीरान दिखीं

चतरा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुनसान पड़ी चतरा की मेन रोड। - Dainik Bhaskar
सुनसान पड़ी चतरा की मेन रोड।

लॉकडाउन के दूसरे फेज के नए नियम गुरुवार से राज्य भर में लागू हो गया। इसका असर चतरा में भी देखने को मिला। दोपहर दो बजे के बाद दुकानदारों ने अपनी अपनी दुकानें बंद कर दी । कहीं कहीं पर दुकानें बंद कराने के लिए जिला प्रशासन को सख्ती दिखानी पड़ी। सदर एसडीओ मुमताज अंसारी ने लॉकडाउन का अवहेलना करने वाले शहर के तीन दुकानों को सील कर दिया । इनमें एक पुराना पेट्रोल पंप के समीप किशोरी आटा मील के पास एक श्रृंगार स्टोर, दुसरा मैन रोड और तीसरा जतराहीबाग स्थित दुकान शामिल है।

यह दुकानें कपड़ा और बर्तन की है। लॉकडाउन के दौरान इन दुकानों को खोलने की इजाजत नहीं है।लेकिन यह दुकानें खुली हुई थी।इसके कारण इन दुकानों को सील किया गया। पुलिस के बलपूर्वक कार्रवाई के बाद अन्य दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर घर लौट गए। सिर्फ दवा की दुकान ही खुली रही। दुकानें बंद रहने से शहर की सडकों पर सन्नाटा पसरा रहा। कुछ ही राहगीर सड़क पर चलते देखे।

सुबह 6 बजे से दोपहर दो बजे तक ये खुले रहेंगे : जन वितरण प्रणाली की दुकानें, राशन दुकान, किराना स्टोर। इनमें होम डिलीवरी को प्राथमिकता देने को कहा गया है। फल, सब्जियों, अनाज, दूध और डेयरी प्रोडक्ट, पशु चारा और खाने-पीने की सभी दुकानें, जिनमें मिठाई दुकान में भी शामिल हैं। शराब दुकानें, होटल और रेस्टोरेंट खुले रहेंगे. होम डिलीवरी को अनुमति दी गई है, लेकिन होटल और रेस्तरां में बैठकर खाने की अनुमति नहीं है। जानवरों की देखभाल से जुड़ी दुकाने। कृषि और कृषि से जुड़ी गतिविधियां जारी रहेंगी, खेतीबाड़ी के सामान की दुकानें। निर्माण से जुड़ी गतिविधियों को, जिनमें मनरेगा की गतिविधियां भी शामिल हैं, अनुमति दी गई है, लेकिन निर्माण सामग्री बेचने वाली दुकानें। ई-कॉमर्स सेवाएं जारी रहेंगी। बैंक, एटीएम, वित्तीय संस्थाएं,, बीमा कंपनियां और सेबी से रजिस्टर्ड ब्रोकर्स अपना कामकाज कर सकेंगे।

इसके अलावा अन्य सेवाएं भी खुली रहेगी। राज्य सरकार के स्वास्थ्य और चिकित्सा विभाग, गृह एवं कारा विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग, पेयजल स्वच्छता, बिजली विभाग, पुलिस, होमगार्ड, अग्निशमन कार्यालय खुले रहेंगे।समाहरणालय खुला रहेगा। नगर निकाय, बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ और ग्राम पंचायत कार्यालय खुले रहेंगे। लेकिन यह भी दोपहर 2 बजे तक ही संचालित होगी।स्वास्थ्य सेवाएं, दवा दुकानें, हेल्थ केयर और चिकित्सा उपकरणों से जुड़ी दुकानें अपने नियत समय पर ही खुलेंगी। पेट्रोल पंप, एलपीजी और सीएनजी आउटलेट के दुकान अपने समय पर ही खुलेंगे एवं बंद होंगे।

खबरें और भी हैं...