पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पैदावारी:सितंबर महीने में मात्र 20 मिमी बारिश,किसान चिंतित

चतरा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिस साल यहां वर्षा अच्छी हुई है,उस साल जिले में रिकॉर्ड धान की पैदावारी हुई

जिले में सितंबर महीने में अब तक मात्र 20 मिमी बारिश हुई है। जबकि धान फसल के लिए इस महीने में बारिश होना फायदे मंद है। लेकिन जरुरत के मुताबिक बारिश नहीं हो रही है। हालांकि पिछले पांच दिनों से दोपहर दो बजे के बाद से आसमान में बादल छा रही है। बिजली भी कड़कती है। ऐसा लगता है कि अब कभी भी मुसलाधार बारिश होगी। लेकिन नहीं होती। बारिश नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। कुछ और दिन बारिश नहीं होने पर धान के खेतों में दरार पड़ने की संभावना है।उल्लेखनीय है कि जिले में धान की खेती वर्षा पर आधारित है।

जिस साल यहां वर्षा अच्छी हुई है,उस साल जिले में रिकॉर्ड धान की पैदावारी हुई।धान फसल के लिए जून से लेकर सितंबर तक अच्छी बारिश की जरुरत होती है।इन महीनों में जिले का सामन्य वर्षापात क्रमशः 167, 308, 310 व 210 है। इसके विरूद्ध जून से अगस्त तक क्रमशः 160, 209 व 217 बारिश हुई है। जून और जुलाई में सामान्य वर्षापात से कम बारिश होने के कारण धान का आच्छादन लक्ष्य से कम हुई है। सितंबर महीने में अब तक मात्र 20 मिमी ही बारिश हुई।इस माह में बारिश नहीं हुई तो धान के उत्पादन पर असर पड़ेगा। किसानों का कहना है कि कहना है कि पहले खाद को लेकर परेशानी हुई अब बारिश ने साथ नहीं दिया, तो उनकी मेहनत बेकार चली जाएगी।

लक्ष्य का 80.9 प्रतिशत भू- भाग पर हुई है धान की खेती जिले में धान का आच्छादन 35 हजार 990 हेक्टेयर भूमि पर किया गया है। जबकि कृषि विभाग ने जिले में 36 हजार 500 हेक्टेयर भूमि पर धान की खेती करने का लक्ष्य रखा है। इसमें हाईब्रीड धान का आच्छादन का लक्ष्य 10 हजार हेक्टेयर भूमि था।लेकिन इसके विरूद्ध नौ हजार 860 हेक्टेयर भूमि पर धान का आच्छादन हुआ है। इसी तरह अधिक उपज वाले धान का आच्छादन 17 हजार 500 हेक्टेयर भूमि रखा गया था। इसके विरूद्ध 17 हजार 225 हेक्टेयर भूमि पर धान की रोपनी की गई है। उन्नत किस्म का धान का आच्छादन नौ हजार हेक्टेयर भूमि पर करने का लक्ष्य रखा गया था। इसके विरूद्ध आठ हजार 876 हेक्टेयर भूमि पर धान का आच्छादन हुआ। कृषि विभाग के सांख्यिकी पदाधिकारी रत्नेश कुमार ने बताया कि धान फसल के लिए सितंबर महीने में बारिश की जरुरत है। प्राप्त बारिश नहीं हुई तो धान के उत्पादन पर असर पड़ेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें