पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डीसी ने ली सरकारी योजनाओं की ताजा जानकारी:मनरेगा पीएम आवास, रूर्बन मिशन व आपूर्ति विभाग की हुई समीक्षा

चतरा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में उपस्थित डीसी व डीडीसी। - Dainik Bhaskar
बैठक में उपस्थित डीसी व डीडीसी।

समाहरणालय सभा कक्ष में उपायुक्त अंजली यादव ने सोमवार को मनरेगा , प्रधानमंत्री आवास योजना, रूर्बन मिशन व आपूर्ति विभाग की समीक्षा की। समीक्षा के क्रम में मनरेगा एटीआर रिपोर्ट अपडेट कार्य में इटखोरी, सिमरिया एवं टंडवा का बेहतर प्रदर्शन पाया गया। उपायुक्त ने कुंदा, चतरा, हंटरगंज व गिद्धौर बीडीओ को प्रदर्शन में सुधार करते हुए एटीआर रिपोर्ट अपटूडेट रखने का निर्देश दिया।

बिरसा हरित योजना के तहत पिट फिलिंग, टिंबर, फलदार वृक्ष समेत अन्य की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में टिंबर वृक्ष कम लगाई गई। डीसी ने सभी बीडीओ को आवश्यक निर्देश दिए। जिससे दीदी बगियां में टिम्बर वृक्षारोपण शतप्रतिशत किया जा सके।उपायुक्त ने फेंसिंग कार्य को लेकर सभी बीडीओ को बागवानी सखी के साथ बैठक करने का निर्देश दिया ।

जिले में 94.58 प्रतिशत जियो टैग किया गया है। पथलगड़ा में शतप्रतिशत जियो टैग को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए प्रशस्ति-पत्र देने की बात कही। डीसी ने शेष प्रखंडों में जल्द जियो टैग का कार्य पूर्ण करने का निर्देश बीडीओ को दिया ।

प्रतापपुर प्रखंड में पिछले महीने मनरेगा का अच्छे कार्य करने को लेकर उपायुक्त ने बीपीओ एवं बीडीओ के कार्यों की सराहना किया एवं उन्हें प्रशस्ति-पत्र देने की बात कही। वित्तीय वर्ष 2019-20 में प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृत पूर्ण आवासों का रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया ।

योग्य लाभुक को प्राथमिकता के आधार पर आवास का लाभ देने का निर्देश दिया।डीसी ने वर्ष 2020-21 के प्रधानमंत्री आवस योजना अंतर्गत पूर्ण हुए आवास एवं वैसे आवास जो अब तक अस्वीकृत है, इसकी पूर्ण जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए । वर्ष 2021-22 में स्वीकृत कूप निर्माण की समीक्षा की गई।

उपायुक्त ने शत प्रतिशत कूप निर्माण की जांच करने, मेटेरियल,मजदूरी भुगतान की समीक्षा कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश बीडीओ दिया। उपायुक्त ने सभी मैट्स को प्रशिक्षण देने के लिए जेएसएलपीएस को निर्देश दिया । बैठक में मनरेगा योजनाओं में अनुसूचित जाति और जनजाति की भागीदारी भी सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।

डीसी ने एक एक कार सभी जेई से निर्माणाधीन आगानबाड़ी केंद्र की जानकारी लेते हुए जल्द कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया । सभी जेई को प्रतिदिन आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण कार्य का निरीक्षण कर जियो टैग फोटो साझा करने को कहा । मनरेगा योजनाओं में इटखोरी प्रखंड में महिला भागदारी अच्छे रहने एवं इंदिरा आवास में सिमरिया प्रखंड के कार्य अच्छे रहने को लेकर उपायुक्त ने बीडीओ के कार्यों की सराहना करते हुए प्रशस्ति-पत्र देने की बात कही।

बैठक में उपायुक्त ने रूर्बन मिशन एवं जेएसएलपीएस के कार्यों की भी समीक्षा किया। कोल्ड स्टोरेज निर्माण में आ रही समस्या की उपायुक्त ने जानकारी लिया। उपायुक्त ने समस्याओं को जल्द सुलझाते हर जल्द कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया। मल्टी पर्पस मार्केट निर्माण को लेकर भी उपायुक्त ने कई आवश्यक निर्देश दिए।

डीसी ने आपूर्ति विभाग की भी समीक्षा की। उपायुक्त ने जुलाई माह में हुए जन वितरण के तहत राशन वितरण की भी जानकारी ली। उपायुक्त ने डीएसओ को राशन डीलर के स्तर से वैसे लाभुक के रिपोर्ट लेने का निर्देश दिया, जो पिछले 6 माह से राशन का उठाव नही कर रहे है।

वैसे लोगों की जानकारी लेते हुए नाम हटाने एवं उन रिक्त स्थानों पर ग्राम सभा के माध्यम से नए नाम जोड़ने को लेकर अग्रेतर कार्रवाई का निर्देश दिया । हरा राशन कार्ड लक्ष्य के विरुद्ध 88 प्रतिशत रहने को लेकर उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत हरा राशन कार्ड बनाने का निर्देश दिया ।

चीनी वितरण को लेकर उपायुक्त ने सभी बीडीओ को ससमय समीक्षा करने का निर्देश दिया, जिससे लाभुकों को चीनी उपलब्ध कराई जा सके। अप्रैल से जून माह तक नमक वितरण 87 प्रतिशत रहने पर उपायुक्त ने शतप्रतिशत नमक वितरण करने को निर्देश दिया । उपायुक्त ने सभी आधार कार्ड केंद्र को पुनः प्रखंड कार्यालय में स्थापित करने के निर्देश दिया । डीसी ने पीवीटीजी, अन्नपूर्णा योजना, धोती साड़ी योजना, धान अधिप्राप्ति समेत अन्य की भी समीक्षा करते हुए पदाधिकरियों को कई आवश्यक निर्देश दिया।

बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त सुनील कुमार सिंह, निदेशक डीआरडीए अरुण कुमार एक्का, अनुमंडल पदाधिकारी चतरा सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी मुमताज अंसारी समेत परियोजना पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला अभियंता जिला परिषद, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, डीपीओ, सभी एई, सभी जेई, सभी ब्लॉक कॉर्डिनेटर व सभी बीपीएम मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...