रंगाेली के साथ घरों की सजावट:घर घर जले दीप, जगमग रोशनी के बीच हुई माता लक्ष्मी की पूजा

चतरा23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रवेश द्वार पर शाेभा बढ़ा रही रंगोली - Dainik Bhaskar
प्रवेश द्वार पर शाेभा बढ़ा रही रंगोली

जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में दीपों का त्योहार दीपावली धूमधाम से मनाई गई। जिले भर में लोगों ने अपने घरों को दीए से रौशन किया। घी के दिए व रुई की बाती से अंधेरा दूर हुआ और चहुं ओर प्रकाश फैला।

गुरूवार को को जैसे ही सूर्य की रोशनी मध्यम पड़ी, हर तरफ दिए की लौ जगमगा उठी। लोगों ने अपने घरों व प्रतिष्ठानों को झालर , रंग बिरंगे बल्ब व मिट्टी से बने दीए से रौशन किया। चहुं और दीपावली का उमंग व उत्साह कायम हो गया।

लोगों ने दिए जलाए,माता लक्ष्मी की आराधना की और फिर एक दूसरे को पर्व की शुभकामनाएं दी। दीपावली पर लोगों ने दीए जलाकर अंधेरा दूर किया और माता लक्ष्मी व गणेश की पूजा अर्चना कर ईश्वर से धन-धान्य की कामना की।

पहले लोगों ने अपने आसपास के मठ मंदिरों में दीप दान कर ईश्वर की आराधना किया। इसके बाद फिर घरों व प्रतिष्ठानों को रौशन किया और फिर पूजा अर्चना की। पूजा-पाठ का कार्यक्रम देर रात तक जारी रहा।

इस दौरान लोगों ने अपने घरों में रंगबिरंगी रंगोली बनाई और लक्ष्मी का आह्वान किया। दीपावली पर्व पर जमकर आतिशबाजी भी हुई। फुलझडिय़ां जलाई गई और खूब पटाखे छोड़े गए।

पटाखों से रात भर शहर गुलजार रहा। दीपावली पर बच्चों के साथ साथ युवा भी देर रात तक आतिशबाजी में जुटे रहे। शहर में दीपावली पर मिठाइयां खूब बिकी। प्राय: सभी होटलों में मिठाइयों की वेरायटी तैयार की गई थी। इसके बावजूद बुधवार की शाम होते- होते सभी होटलों की मिठाइयां बिक चुकी थी।

बाजार में घी के लड्डू का डिमांड सबसे अधिक था। घी का लड्डू पांच सौ रुपए किलो बिका।

खबरें और भी हैं...