पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वतंत्रता संग्राम:लाला प्रीतम बीएड काॅलेज में विनोबा भावे की 126 वीं जयंती मनाई गई

चतरा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लाला प्रीतम बीएड काॅलेज में भूदान आंदोलन के सूत्रधार व स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाने वाले संत महर्षि विनोबा भावे की 126 वीं जयंती मनाई गई। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस के अंतर्गत बीएड एवं डीएलएड के प्रशिक्षुओं के द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम और पोस्टर मेकिंग निबंध लेखन का आयोजन किया गया।

व्याख्याता रंजीत कुमार ने शिक्षाशास्त्री विनोबा भावे के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि 11 सितंबर 1895 को एक ऐसे संत का जन्म हुआ जो खुद आजीवन ब्रह्मचारी रहकर संपूर्ण विश्व को एक परिवार में एकत्रित रखने का कार्य किया। एनएसएस प्रभारी संध्या कुमारी ने कहा कि संत विनोबा भावे को मिली दान में भूमि असहाय लोगों को दान कर दिया करते थे। इससे स्पष्ट पता चलता है कि उनमें सेवा की भावना कूट-कूट कर भरी पड़ी थी।

व्याख्याता गुलजार हुसैन ने कहा कि विनायक नरहरि भावे से विनोबा भावे तक का सफर अपने आप में एक अदम्य साहस की तस्वीर स्पष्ट रूप से दिखलाई पड़ती है। कार्यक्रम को व्याख्याता निर्मला कुमारी, प्रकाश कुमार, राजेश्वर साव, बाबर अली, प्रशिक्षु खुशबू कुमारी, जीवनी पुष्पा, सुषमा कुमारी, मनीषा कुमारी, पूजा कुमारी, अमन कुमार, मिथिलेश कुमार, सुप्रिया कुमारी, विजेता आर्य ने भी संबोधित किया।

खबरें और भी हैं...