छिन्नमस्तिका मंदिर:पूजा के साथ पिकनिक का मजा, पर्यटकों को लुभा रहा दामोदर-भैरवी संगम स्थल, आने लगे सैलानी, सुरक्षा के हैं व्यापक इंतजाम

चितरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दामोदर भैरवी संगम में नौका विहार करते लोग - Dainik Bhaskar
दामोदर भैरवी संगम में नौका विहार करते लोग
  • मनोहर लहेरी

रजरप्पा स्थित छिन्नमस्तिका मंदिर जहां झारखंड का प्रसिद्ध सिद्धपीठ है, वहीं यह एक पर्यटक स्थल के रूप में इसकी पहचान है। यहां लोग पूजा-पाठ के लिए पहुंचते ही हैं, इसके साथ-साथ लोग पिकनिक का भी आनंद उठाते हैं। रजरप्पा स्थित छिन्नमस्तिका मंदिर में श्रद्धालुओं व सैलानियों का आना शुरू हो गया है। लोग यहां पहुंचकर पूजा पाठ के अलावे पिकनिक का भी आनंद उठाते हैं।

साथ ही साथ यहां का मनोरम दृश्य यहां पहुंचने वाले सैलानियों को खूब भाता है। मां छिन्नमस्तिका मंदिर राजधानी रांची से 70 किलोमीटर दूर और जिला मुख्यालय रामगढ़ से 22 किलोमीटर की दूरी पर रजरप्पा में अवस्थित है। यहां प्रत्येक वर्ष हजारों सैलानी दामोदर भैरवी नदी के संगम स्थल पर नौका विहार कर पिकनिक का लुत्फ उठाते हैं। यहां देश के कोने-कोने से पर्यटक भी पहुंचते हैं। इसके अलावा इन दिनों भोजपुरी और नागपुरी फिल्म की शूटिंग यहां की खूबसूरत वादियों में की जा रही है। इससे लोगों का आकर्षण इस क्षेत्र के प्रति काफी बढ़ रहा है।

क्या कहते हैं मंदिर न्यास समिति के सचिव : छिन्नमस्तिके मंदिर न्यास समिति के सचिव शुभाशीष पंडा का कहना है कि रजरप्पा मंदिर में नववर्ष को लेकर पूजा और पिकनिक के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ती है। यहां न्यास समिति द्वारा मंदिर में साफ सफाई की विशेष व्यवस्था की जा रही है, ताकि श्रद्धालुओं व सैलानियों को पूजा पाठ करने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो व पिकनिक का भी बेहतर ढंग से आनंद ले सकें।

रजरप्पा में सुरक्षा का होगा व्यापक इंतजाम: थाना प्रभारी : रजरप्पा थाना प्रभारी बिपिन कुमार ने बताया कि नववर्ष को लेकर भारी संख्या में लोग यहां पूजा और पिकनिक मनाने के लिए पहुंचते हैं। इसके लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं, ताकि सैलानियों को किसी प्रकार की दिक्कतें ना हो। वहीं असामाजिक तत्वों पर भी विशेष नजर रखी जाएगी।

यहां जुटते हैं सैलानी

दामोदर-भैरवी संगम स्थल : मंदिर स्थित दामोदर भैरवी संगम स्थल की कल-कल करती नदी में पर्यटक नौका विहार का जमकर आनंद उठाते हैं।

रजरप्पा का गर्म कुंड : रजरप्पा स्थित छिन्नमस्तिके मंदिर से एक किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित है गर्म कुंड। यहां पहुंचकर पर्यटक जमकर स्नान करते हैं। गर्म कुंड के बारे में लोग बताते हैं कि, यहां स्नान करने से चर्म रोग जैसी बीमारियां दूर होती हैं।

बहमनधारा तट : रजरप्पा आवासीय कॉलोनी से 3 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित है बहमनधारा तट। यहां आवासीय कॉलोनी सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों से लोग यहां पहुंचकर पिकनिक का आनंद उठाते हैं । यह क्षेत्र भी लोगों को काफी भाता है। यहां पिकनिक मनाने के लिए काफी लोगों की भीड़ जुटी रहती है।

खबरें और भी हैं...