पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साइबेरियन पक्षियों ने बनाया बसेरा:प्रवासी पक्षियों को भाने लगी डुमरी की आबोहवा, मार्च में लौट जाएंगे साइबेरिया

डुमरी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डुमरी के डेलिया डैम, पारसनाथ पहाड़ की तराई व नदियों के किनारे साइबेरियन पक्षियों ने बनाया बसेरा

डुमरी की आवोहवा प्रवासी पक्षियों को भाने लगी है। विगत कुछ वर्षों से प्रखंड में प्रवासी पक्षियों के आने की संख्या में उत्साहजनक वृद्धि हुई है। कुछ प्रवासी पक्षी एक निर्धारित समय के बाद अपने घर लौट जाते हैं परंतु इनमें से कुछ अब इस क्षेत्र को ही अपना घर मान बैठे हैं। ये प्रवासी पक्षी वर्ष भर यहीं देखे जाते हैं। डुमरी प्रखंड प्रवासी पक्षियों के लिए पसंदीदा‌ स्थान बनता जा रहा है।

प्रखंड के डेलिया डैम, पारसनाथ पहाड़ की तराई, नदियों के किनारे स्थित जंगल और पहाड़ इन प्रवासी पक्षियों का ठिकाना बनता जा रहा है। प्रखंड के कई स्थानों व डैम का प्रकृति वातावरण और क्षेत्र की आवोहवा इन पक्षियों को अब इतना भाने लगा है कि अब वर्ष भर यहीं रहने लगे हैं। इन पक्षियों की अठखेलियां पक्षी प्रेमियों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना रहता है।

इनकी चहचहाट और अठखेलियों से प्रखंड के कई क्षेत्र गुंजायमान होता रहता है। इनके घरौंदे से चहचहाट इस कद्र उठती है कि मानों क्षेत्र की प्रकृति ने विशेष प्रायोजन के लिए इन्हे यहां आने का संदेश दिया हो। जानकारी के अनुसार प्रखंड में वर्ष के सितंबर-अक्टूबर माह से प्रवासी पक्षियों स्ट्रोक बिल, साइबेरियन क्रेन, कुरंजो यानि डेमाॅस्सेल क्रेन, साइबेरियन डक का आना शुरू होता है और मार्च माह तक यहीं रहते हैं और फिर लौट जाते हैं।
स्ट्रोक बिल, कुरंजो अब डुमरी में रहते हैं
कुछ पक्षियों जैसे स्ट्रोक बिल, कुरंजो यानि डेमाॅस्सेल क्रेन को अब सालों भर यहीं देखा जाता है। जानकारों का मानना है कि क्षेत्र की आवोहवा अनुकुल होने और पर्याप्त मात्रा में भोजन मिलने से ये प्रवासी पक्षियों को यह क्षेत्र अनुकुल लगने लगा है। प्रखंड में आने वाले पक्षियों की सुरक्षा को लेकर वन विभाग गंभीर नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें