कोरोना से जंग / गढ़वा आए 2302 मजदूर, जांच के बाद सभी भेजे गए घर

2302 laborers arrived in Garhwa, all sent home after investigation
X
2302 laborers arrived in Garhwa, all sent home after investigation

  • लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों में फंसे मजदूर और छात्र-छात्राएं लौटे अपने घर, अभी तक कुल 33,836 लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

गढ़वा. कोरोना को लेकर लॉक डाउन में गढ़वा जिले के विभिन्न राज्यों में फंसे मजदूरों और विद्यार्थियाें को लाने का कार्य ज़िला प्रशासन द्वारा लगातार किया जा रहा है। बाहर से गढ़वा पहुँचने वाले लोगों का मेडिकल टीम द्वारा स्क्रीनिंग के बाद ही होम क्वारिन्टाइन या लक्षण पाए जाने पर क्वारिन्टाइन केंद्र भेजा जा रहा है। इसी दौरान शुक्रवार को दूसरे राज्यों से लाए गए गढ़वा के कुल 2302 लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग नामधारी स्थित कोविद सेंटर में की गई। मजदूरों/ विद्यार्थियों और अन्य के जिले में लौटने के लिए विभिन्न प्रकार के माध्यम बस, स्पेशल ट्रेन और खुद के द्वारा की गई व्यवस्था का उपयोग किया जा रहा है।
21 मई को विभिन्न माध्यमों से जिले में लौटे लोगों की सूची : दिल्ली से गढ़वा भाया धनबाद जंक्शन पर विशेष ट्रेन से 50, भरूच से गढ़वा भाया मेदिनीनगर स्टेशन 490, वड़ोदरा एवं रत्नागिरी से गढ़वा भाया कोडरमा स्टेशन  203 कर्नाटक से गढ़वा वाया हटिया स्टेशन 71, महाराष्ट्र से गढ़वा वाया बोकारो स्टेशन 69, हुबली एवं त्रिपुरा से गढ़वा भाया हटिया स्टेशन 197, तमिलनाडु से गढ़वा भाया बरकाकाना जंक्शन 361 लाए गए। वहीं इसके अलावा 861 लोग खुद से गाड़ियों की व्यवस्था कर दूसरे राज्य आंध्र प्रदेश,  मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, हरियाणा, ओडिशा, तेलंगाना, राजस्थान, तमिलनाडु, दिल्ली कर्नाटक, गुजरात व बिहार से गढ़वा जिले में पहुंचे। इसके अलावा  राज्यों से आए लोगों में पलामू जिले के 6, पश्चिम बंगाल के 18 तथा उत्तर प्रदेश का एक व्यक्ति शामिल है। जिन्हें उनके घर तक पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई। 5 मई 2020 से अब तक देश के विभिन्न हिस्सों से उपरोक्त माध्यम के द्वारा आए कुल व्यक्तियों की संख्या 28464 है। वहीं उत्तर प्रदेश की सीमा से होकर गढ़वा में अब तक राज्य के कुल 8815 व्यक्ति आ चुके हैं जिसमें से 3291 लोग गढ़वा के हैं। छत्तीसगढ़ सीमा से होकर गढ़वा में अब तक राज्य के कुल 9046 व्यक्ति आ चुके हैं जिसमें से 2081 लोग गढ़वा के शामिल हैं। विदित हो कि  21 मई को उत्तर प्रदेश की सीमा से होकर झारखंड आने वाले व्यक्तियों में गढ़वा के कुल 218 व्यक्ति आए, बंशीधर नगर में उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग के पश्चात स्वस्थ पाए जाने पर उन्हें उनके प्रखंडों में पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा कल छत्तीसगढ़ सीमा से होकर झारखंड आने वाले व्यक्तियों में गढ़वा के कुल 167 व्यक्ति शामिल हैं, जिनकी मेडिकल स्क्रीनिंग कोविद सेंटर रंका में की गई। बताते चलें कि अब तक जिले में कुल 33,836 व्यक्तियों की  मेडिकल स्क्रीनिंग की गई है। 
लॉकडाउन का करें पालन : डीसी
उपायुक्त हर्ष मंगला ने कहा कि कोविड-19 को ले ज़िला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैदी से काम कर रहा है। सरकार के निर्देश पर बाहर से मजदूरों और विद्यार्थियों को लाने का कार्य लगातार किया जा रहा है। उन्होंने संक्रमित मरीजों को बढ़ती संख्या सर जिलेवासियों को घबराने के लिए नहीं और लॉक डाउन का पालन करने की अपील किया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना