पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीनेशन:42977 लोगों को लगा टीका, आबादी का 12%

बंशीधर नगर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अनुमंडल पदाधिकारी जयवर्द्धन कुमार ने जिले के उपायुक्त को अनुमंडल अंतर्गत पंचायत स्तर पर कोविड 19 वैक्सीनेशन के प्रति ध्यान आकृष्ट कराया है। एसडीओ ने कहा है कि अनुमंडल अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों की कुल संभावित आबादी लगभग तीन लाख साठ हजार है। उन्होंने कहा है कि कोविड 19 का टीकाकरण विगत 25 जनवरी से प्रारम्भ है।

90 दिनों से अधिक अवधि बीत जाने के बाद विगत 2 मई तक 42,977 व्यक्तियों को ही कोविड 19 का टीकाकरण दिया गया है। जो संभावित आबादी का लगभग 12 प्रतिशत है।यदि टीकाकरण की यही गति रहा तो 18 वर्ष से अधिक के उम्र के सभी व्यक्तियों को टीका देने में 2 वर्ष से अधिक समय लगने की संभावना है।

अनुमण्डल अंतर्गत वर्तमान में अभी लगभग 88 प्रतिशत आबादी को टीकाकरण अभियान अंतर्गत आच्छादित किया जाना अपेक्षित है। उन्होंने कहा है कि सुयोग्य व्यक्तियों को ससमय तीव्र गति से टीकाकरण करने हेतु पंचायत स्तर पर क्रियान्वित करना आवश्यक है।अनुमण्डल के प्रत्येक पंचायत में दो टीकाकरण केंद्र या कम से कम एक टीकाकरण केंद्र दो पालियों में कार्यशील करने के लिए एक टीकाकरण टीम में कम से कम दो नर्सिंग स्टाफ,एक डाटा एंट्री ऑपरेटर, एक पंजी संधारण हेतु कर्मी व समन्वयक की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य विभाग के पास ए एन एम,नर्सिंग स्टाफ की संख्या सीमित होने के कारण इस महामारी में अन्य विभाग के कर्मियों यथा विद्यालय में कार्यरत 50 वर्ष से कम उम्र के शिक्षक, प्रखण्डकर्मी, स्वयंसेवक, नेहरु युवा केन्द्र के सदस्य को प्रतिनियुक्त किया जा सकता है। डाटा इंट्री के लिए पंचायत में कार्यरत मनरेगा ऑपरेटर, प्रखण्ड ऑपरेटर व दैनिक मजदूरी पर कर्मियों को रखा जा सकता है।

18 प्लस के लिए जल्द उपलब्ध कराएं टीका

नर्सिंग स्टाफ के अतिरिक्त अन्य कर्मियों को अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर ऑनलाइन दो दो घण्टे का तीन दिनों तक पंजी संधारण, डाटा इंट्री कार्य, आइसोलेशन व ऑक्सीजन कक्ष की देखभाल के कार्य जनगणना या निर्वाचन के तर्ज पर प्रशिक्षण देकर मानव कार्य बल को प्रशासनिक व जनहित के टीकाकरण कार्य मे सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने कहा है कि कोविड से बचाव व रोकथाम के लिए 18 प्लस के सभी व्यक्तियों के लिए टीका उपलब्ध कराया जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें