पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गढ़वा में बारिश ने बनाया रिकॉर्ड :जून में 465 मिमी बारिश, जुलाई का कोटा पास

गढ़वा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खेतों में लबालब पानी भरा देखकर किसानों ने खाद-बीज की खरीदारी शुरू कर दी, अब बुआई करेंगे
Advertisement
Advertisement

गढ़वा में बारिश ने नया रिकॉर्ड बनाया है। सोमवार को गढ़वा जिले में 15 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके साथ ही जुलाई माह का कोटा भी पूरा होने के करीब है। जुलाई माह का कोटा पूरा होने में सिर्फ 36.3 मिलीमीटर बारिश शेष रह गई है। कृषि विज्ञान केंद्र से मिली रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 के जून माह में मात्र 50 एमएम बारिश हुई थी।

इसी तरह वर्ष 2018 के जून माह में 75 व 2019 के जून माह में 124 मिलीमीटर वर्षापात रिकॉर्ड किया गया था। लेकिन इस वर्ष जून माह में 465 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। इधर जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में हुई अच्छी बारिश के बाद भदई व खरीफ की फसल की बुआई का कार्य किसानों ने शुरू कर दिया है।

इसके चलते खाद बीज-विक्रेताओं की दुकानों पर किसानों की खासी चहल-पहल देखी जा रही है। भदई व खरीफ फसल की बुआई का अनुकूल समय 15 जून से 15 जुलाई तक माना जाता है। समय पर बारिश होने के कारण किसानों में खुशी देखी जा रही है। खेतों में किसान हल-बैल के साथ साथ ट्रैक्टरों द्वारा जुताई कर बीज की बुआई कर रहे हैं। समय से हुई बरसात किसान की फसल के लिए वरदान साबित हो सकती है। किसानों का कहना है कि बारिश समय पर हुई है। समय पर बारिश होने के बाद धान, बाजरा, मक्का, उड़द, तिल, अरहर की बुआई की शुरू कर दी गई है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement