बिजली:गढ़वा के सभी वार्ड 950 ऑटोमेटिक सोलर स्ट्रीट लाइट से जल्द होंगे जगमग

गढ़वा20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्थानीय विधायक सह राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के विधायक निधि के सहयोग से गढ़वा नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में 950 से अधिक सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की योजना है। इस संबंध में नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि स्थानीय विधायक मिथिलेश कुमार ठाकुर की विधायक निधि से संपोषित उक्त स्ट्रीट लाइटें जरेडा के द्वारा गढ़वा शहर में जल्द लगने जा रही हैं।

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि लगभग एक हजार की संख्या में लगने जा रहीं इन सोलर स्ट्रीट लाइटों में से पहले चरण हेतु 500 स्ट्रीट लाइटों का आर्डर जरेडा को दिया जा चुका है। शेष लाइटें अगले चरण में लगायीं जाएंगीं। संजय कुमार ने बताया कि अगले दो-चार दिनों में उक्त सोलर स्ट्रीट लाइट योजना का गढ़वा शहर में औपचारिक शुभारंभ मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के कर कमलों द्वारा किये जाने की योजना है। कोशिश रहेगी कि अगले 10 से 15 दिनों में शहर के विभिन्न वार्डों तक सैकड़ों स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन का कार्य पूर्ण हो जाए। ताकि दिवाली के पहले गढ़वा शहर रोशनी से जगमगा जाए।

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि सौर ऊर्जा से संचालित ये स्ट्रीट लाइटें पर्यावरण के अनुकूल हैं।क्योंकि बिजली की इसमें जरूरत नहीं है इसलिए शहर में बिजली कटने या आने से इन पर कोई प्रभाव पड़ेगा। ऑटोमेटिक होने के कारण रात भर स्वत: जलेंगी और सुबह होने पर अपने आप बंद हो जाएंगी। लगभग 18 फीट ऊंचे धातु के पोल पर 12 वाट की एलईडी लगाई जा रही है, पोल पर ही सोलर पैनल का अधिष्ठापन होगा। सबसे पहले शहर की उन गलियों या इलाकों को इन स्ट्रीट लाइट के लिए चुना जा रहा है जहां पर परंपरागत स्ट्रीट लाइटें नहीं है और वर्तमान में वहां अंधेरा रहता है।

खबरें और भी हैं...