पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध बालू उठाव:बिशुनपुरा के नदी घाटों से दिन में निकालते हैं बालू, रात में बेच देते हैं तीन हजार रुपए प्रति ट्रैक्टर

बंशीधरनगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रखंड के दर गांव स्थित बांकी नदी में बालू उठाव करते लोग। - Dainik Bhaskar
प्रखंड के दर गांव स्थित बांकी नदी में बालू उठाव करते लोग।

अनुमंडल मुख्यालय के बिशुनपुरा प्रखंड के आधा दर्जन गांव जो बाकी नदी से सटे हैं वहां से प्रत्येक दिन अवैध रूप से लगभग सैकड़ों ट्रैक्टर बालू का उठाव धड़ल्ले से किया जा रहा है। बालू माफियाओं द्वारा अवैध बालू उठाव किए जाने से नदी का आस्तित्व खतरे में हो गया है।

अवैध बालू उठाव से नदी में जगह-जगह गड्ढे खोदे जाने के बाद कुआं का रूप ले लिया है जिस कारण आए दिन अप्रिय घटना घटने की आशंका बढ़ गई है। ज्ञात हो कि बालू माफियाओं द्वारा प्रत्येक दिन अवैध रूप से बालू का उठाव प्रखंड के दर, संघ्या, जतपुरा, पिपरी, जोगिराल खुर्द, चितरी, टंडवा गांव के नदी घाटो से किया जा रहा है।

बालू माफियाओं के द्वारा किए जा रहे अवैध उठाव से प्रशासन की चुप्पी चर्चा का विषय बना हुआ है। बालू माफियाओं द्वारा बिशुनपुरा प्रखंड में 15 सौ से 2 हजार रुपए प्रत्येक ट्रैक्टर बालू बिक्री की जा रही है वही दूसरे प्रखंडों में 25 सौ से 3 हजार रुपये प्रत्येक ट्रैक्टर बालू की बिक्री की जा रही है। संबंधित विभाग के अधिकारी एवं पुलिस प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं होने के कारण बालू माफियाओ का मनोबल और बढ़ गया है। वे किसी की परवाह नहीं कर रहे।

विरोध ... 3 दिन पूर्व ग्रामीणों-माफियों में झड़प, प्रशासन मौन

बिशुनपुरा प्रखंड के जतपुरा गांव के बाकी तट स्थित छठ घाट से बालू उठाव करने वाले बालू माफिया तथा ग्रामीणों के बीच झड़प हुई थी। झड़प के दौरान बालू माफियाओं ने गांव के ही विजय प्रजापति के साथ मारपीट की थी जिसके बाद विजय प्रजापति ने बिशनपुरा थाना में आवेदन देकर बालू माफिया अजय यादव, बबलू यादव के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराया था।

इसके बावजूद पुलिस प्रशासन द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से बालू माफियाओं का हौसला बढ़ गया है तथा लगातार उक्त घाट से बालू का उठाव किया जा रहा है। इससे माफिया अब ग्रामीणों के विरोध का कोई खास महत्व नहीं दे रहे। चार वर्ष पूर्व बिशुनपुरा प्रखंड के जतपुरा बालू घाट पर हुए बालू को उठाव को लेकर हुए विवाद में चार लोगों का हत्या हुई थी। घटना के बाद उक्त घाट को जिला प्रशासन द्वारा रद्द कर दिया गया था।

वहीं बिशनपुरा थाना के दर बालू घाट पर दो वर्ष पूर्व में एक नाबालिक लड़का पीर मोहमद अंसारी का नदी बालू उठाव में बनाए गए गड्ढे में डूबने से मौत हो गया थी जिसके बाद वहा के ग्रामीणों ने बिरोध प्रदर्शन किया था। इसके बाद प्रशासन ने कोई प्रभावकारी कदम नहीं उठाया था। कुछ दिनों के बाद फिर से बालू का उठाव तेजी से होने लगा।

नदी से दिन में बालू उठाते हैं माफिया, रात में होता कारोबार

बालू माफिया दिन के उजाले में बिशुनपुरा प्रखंड के विभिन्न नदी से बालू का उठाव कर जमा किया जाता है। बालू जमा हो जाने के बाद शाम के अंधेरे में नदियों में ट्रैक्टर लगाकर बालू का उठाव करने में लग जाते हैं।पूरी रात बालू का उठाव कर बिशुनपुरा, रमुना ,वंशीधर नगर प्रखंड के इलाकों में बालू का बिक्री करते है।

सूचना नहीं, कार्रवाई होगी : बीडीओ

सीओ सह बीडीओ जयपाल महतो ने बताया कि अवैध बालू उठाव की सूचना नहीं है। अगर ऐसा मामला है छापेमारी कर दोषी पर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें