पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जीर्णोद्धार:1.3 करोड़ रुपए से होगा रामबांध तालाब का सौंदर्यीकरण, बोटिंग की भी सुविधा मिलेगी

गढ़वा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रामबांध तालाब। - Dainik Bhaskar
रामबांध तालाब।
  • 1994 में उपायुक्त एसके सत्पथी ने कराया था तालाब का सौंदर्यीकरण, अब और होगा विकसित

(मो एनाम खान) नए वर्ष 2021 से गढ़वा शहरवासी बोटिंग का आनंद ले सकेंगे। शहरवासियों के लिए नगर परिषद के द्वारा शहर के सोनपुरवा मोहल्ला स्थित रामबांध तालाब में बोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। बोटिंग की सुविधा रामबांध तालाब के सौन्दर्यीकरण के तहत लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए नगर परिषद गढ़वा के द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है।

इस संबंध में नगर परिषद अध्यक्ष पिंकी केशरी ने कहा कि नगर परिषद गढ़वा के द्वारा रामबांध तालाब के सौन्दर्यीकरण को लेकर डीपीआर तैयार कर लिया गया है। वहीं एक सप्ताह के अंदर तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य को लेकर निविदा की प्रक्रिया पूर्ण करने की योजना है। उन्होंने कहा कि रामबांध तालाब का सौंदर्यीकरण का कार्य एक करोड़ 29 लाख रुपए की लागत से किया जाएगा।

सौंदर्यीकरण कार्य के तहत बोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही तालाब के बीचो बीच स्टैच्यू का निर्माण किया जाएगा। साथ ही स्टैच्यू तक लोगों को जाने के लिए रास्ता का भी निर्माण किया जाएगा। इसके अलावे पटना के गांधी मैदान की तरह तालाब की चारो तरफ राेशनी की बेहतर व्यवस्था की जाएगी। साथ ही फव्वारा भी बनाया जाएगा। इसके अलावे तालाब के चारो तरफ पेड़-पौधा लगाया जाएगा।

बहुत जल्द रामबांध तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए निकाला जाएगा टेंडर

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कमल कुमार सिंह ने कहा कि शहर के सोनपुरवा मोहल्ला स्थित रामबांध तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य को लेकर बहुत जल्द टेंडर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व भी तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य को लेकर टेंडर किया गया था। लेकिन किसी के द्वारा टेंडर नही भरा गया। जिसके कारण दूसरी बार टेंडर किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सौंदर्यीकरण कार्य को लेकर बनाए गए इस्टीमेट में कुछ कटौती की गई है। जिसके कारण टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण होने में थोड़ी देर हो रही है। उन्होंने कहा कि इस्टीमेट में सरकार द्वारा 20 प्रतिशत की कटौती की गई है।

तालाब के किनारे बनेगी कैंटीन, लोग बैठकर कर सकेंगे चाय और नाश्ता

वहीं लोगों को बैठने की व्यवस्था के साथ- साथ कैंटीन की भी व्यवस्था किया जाएगा। ताकि लोग वहां बैठकर चाय-नाश्ता का भी आनंद ले सकें। विदित हो कि वर्ष 1994 में गढ़वा जिला के दूसरे उपायुक्त संतोष कुमार सत्पथी के द्वारा रामबांध तालाब का सौन्दर्यीकरण का कार्य कराया गया था। उस समय सौन्दर्यीकरण कार्य के तहत रामबांध तालाब की खुदाई करने के साथ ही तालाब के चारो तरफ चहारदीवारी का निर्माण कराया गया था। साथ ही पेड़- पौधे भी लगाए गए थे, लेकिन उनके स्थानांतरण होने के बाद अभी तक तालाब का सौन्दर्यीकरण नही किया गया है।

चार वर्ष पहले नगर परिषद के द्वारा सिर्फ चहारदीवारी व तालाब रोड की मरम्मत कराई गई थी। उपायुक्त सन्तोष कुमार सतपथी के द्वारा तालाब का सौन्दर्यीकरण का कार्य होने के बाद तालाब में होने वाली मूर्ति विसर्जन भी रोक लगा दी गई थी, लेकिन गढ़वा से उन्हें जाने के बाद लोगों द्वारा मूर्ति विसर्जन का कार्य पुन: शुरू कर दिया गया।

इधर वर्तमान समय में रामबांध तालाब के आसपास गंदगी फैली हुई है। मालूम हो कि पिछले दिनों दुर्गा पूजा के अवसर पर गढ़वा शहर के पूजा समितियों के द्वारा शहर के सोनपुरवा मोहल्ला स्थित रामबांध तालाब में दुर्गा मां की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया था। विसर्जन में बाद तालाब के आसपास फैली गंदगी की सफाई नहीं की गई है। जिसके कारण यहां गंदगी फैली हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser