जिला खाद्य सुरक्षा:कस्तूरबा आवासीय स्कूल में खाद्य पदार्थों की जांच, खाद्य पदार्थों का रजिस्ट्रेशन नंबर, पैकिंग डेट तथा एक्सपायरी डेट की जांच किया

बंशीधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कस्तूरबा विद्यालय में निरीक्षण करते खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
कस्तूरबा विद्यालय में निरीक्षण करते खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी।

मुख्य सचिव के निर्देश पर जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी राजा कुमार ने अधौरा ग्राम स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में खाद्य पदार्थों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने साफ-सफाई से लेकर वहां रखे गए खाद्य पदार्थों का रजिस्ट्रेशन नंबर, पैकिंग डेट तथा एक्सपायरी डेट की जांच किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने उपस्थित शिक्षिकाओं से आवश्यक जानकारी भी प्राप्त किया।

उन्होंने शिक्षिकाओं से कहा कि छात्राओं के खानपान का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने पूछा कि क्या मेनू चार्ट के अनुसार बच्चों को भोजन दिया जा रहा है ? उपस्थित शिक्षिकाओं ने बताया कि अभी सप्लायर के द्वारा उचित मात्रा में सामान का आपूर्ति नहीं किए जाने के कारण मेनू के अनुसार भोजन नहीं दे पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले आपूर्तिकर्ता कम दर पर सामानों की सप्लाई करते थे। इस बार जिला से ही टेंडर हुआ है लेकिन नए आपूर्तिकर्ता द्वारा अभी तक खाद्य पदार्थ की आपूर्ति नहीं किया जा रहा है।

जिला खाद्य निरीक्षक ने शिक्षिकाओं को चेतावनी देते हुए कहा कि मेनू के अनुसार भोजन छात्राओं को उपलब्ध कराएं। जिसमें हरी साग-सब्जियां, पनीर,अंडा इत्यादि शामिल करें। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगली बार जांच के दौरान अगर किसी प्रकार की त्रुटि पाई गई तो इसके लिए विद्यालय प्रबंधन जिम्मेदार होगा।

जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी राजा कुमार ने बताया कि मुख्य सचिव के निर्देश पर कस्तूरबा विद्यालय अधौरा का निरीक्षण किया गया। शिक्षिकाओं को निर्देश दिया गया है कि भोजन बनाने के स्थान तथा भोजन करने के स्थान को विशेष रूप से साफ रखें।

खबरें और भी हैं...