पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पखवाड़ा कार्यक्रम:शारीरिक, मानसिक विचारों की शुद्धि जैसी करें आसपास की सफाई

गढ़वा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत आज सोमवार को उत्क्रमित उच्च कल्याणपुर, गढ़वा में विद्यालय के प्रधानाध्यापक विद्यासागर तिवारी के नेतृत्व में सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान विद्यालय के छात्रों के द्वारा विद्यालय परिसर की सफाई की गई। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक विद्या सागर तिवारी ने कहा कि भारत हमारे घर जैसा है। जैसे हम अपने घर को साफ रखते हैं, वैसे ही हमें अपने देश के बारे में भी सोचना चाहिए।

हमारे जीवन में शारीरिक, मानसिक विचारों कि शुद्धि जितनी आवश्यक है, उतनी ही आवश्यकता है हमारे आस-पास कि सफाई। तो एक जिम्मेदार नागरिक बनें और स्वच्छता को अपनाएं। स्वच्छता अपनाएं और देश को आगे बढ़ाएं। विद्यालय के वरीय शिक्षक नवीन कुमार द्विवेदी ने कहा कि स्वस्थ हम तभी रह सकते हैं जब हम अपने आस-पास की गंदगी को दूर करेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को स्वच्छता अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझनी चाहिए। वहीं साफ-सफाई करने से जरा भी हिचकिचाना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक स्वस्थ जीवन की कुंजी है। स्वच्छता लोगों की दिनचर्या में शामिल होना चाहिए। गांधी जी ने कहा था “स्वच्छता ही सेवा है।

हमारे देश और हमारे जीवन में स्वच्छता की बहुत जरूरत है, क्‍योंकि आज के समय में बहुत तरह की बीमारियां गंदगी की वजह से फैल रही है। जिन्हें हम स्वच्छता पर ध्यान देकर दूर कर सकते है। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक यशमुद्दीन अंसारी, मनोज चंद्रवंशी, मृत्युंजय पाठक, मुरारी चंद्रवंशी, सलीम अंसारी, अब्दुल मोत्तलिब अंसारी, उदय राम, संजय कुमार, शादाब खान, मो ए खान, वीणा देवी, अनिता देवी, मीना देवी आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...