साफ-सफाई:छठ महापर्व को लेकर घाटों की सफाई जोरों पर, की जा रही है रोशनी की व्यवस्था

गढ़वाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
साफ-सफाई करते मजदूर। - Dainik Bhaskar
साफ-सफाई करते मजदूर।

छठ महापर्व को लेकर विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के द्वारा तैयारी जोरों पर शुरू कर दी। शनिवार को शहर के दानरो नदी छठ घाट पर स्टूडेंट क्लब व फ्रेंड्स क्लब के द्वारा साफ-सफाई का कार्य किया गया।इसके अलावा क्लब के लोगों के द्वारा नदी में जेसीबी के माध्यम से सफ़ाई की गई। इस संबंध में स्टुडेंट क्लब के संरक्षक विनोद जायसवाल ने कहा कि शहर के दानरो नदी छठ घाट पर स्टूडेंट क्लब के द्वारा पिछले 37 वर्षों से छठ मेला का आयोजन किया जा रहा है।

उनके द्वारा वर्ष 1984 में छठ मेला की शुरुआत किया गया था। स्टूडेंट क्लब उस समय से आज तक छठव्रतियों को बेहतर सुविधा प्रदान करते आ रहा है। स्टूडेंट क्लब ने वर्ष 1984 में सर्वप्रथम दो जनरेटर के माध्यम से छठ घाट पर रौशनी की व्यवस्था की थी। उन्होंने कहा कि क्लब के द्वारा छठ घाट की साफ- सफाई कराने के साथ ही छठव्रतियों के लिए रौशनी सहित अन्य सूविधाओं व्यवस्था की जाती है। मजदूरों को लगाकर एक – एक कंकड़ को चुनवाया जाता है। ताकि छठव्रतियों को छठ घाट आने में किसी तरह की परेशानी न हो।

उन्होंने कहा कि शहर के पुरानी बाजार, अग्रवाल मोहल्ला, बर्तन पट्टी, बलीसाह लेन, बतासा पट्टी, नमक पट्टी, बकरी बाजार, इंदिरा गांधी रोड, ठठेरा मोहल्ला, सब्जी बाजार आदि में साफ- सफाई के अलावे रौशनी का व्यापक इंतजाम क्लब के द्वारा किया जाता है। इसके अलावे अर्घ्य के लिए दूध, छठव्रतियों के लिए दातून व कंबल आदि की भी व्यवस्था की जाती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय मे छठ पूजा के अवसर पर छठव्रतियों को सूूविधा प्रदान करने को लेकर रौशनी, साफ- सफाई, छठ घाट की सजावट, थाला का निर्माण, तोरण द्वार का निर्माण, अर्घ्य के लिए दूध, दातून, कंबल सहित अन्य व्यवस्था करने में दस लाख रुपए खर्च होता है। उन्होंने कहा कि उक्त कार्य को सफल बनाने में क्लब के अध्यक्ष अजय केशरी, कोषाध्यक्ष पवन कुमार, संरक्षक बिनोद जयसवाल(नेताजी), दीपक केशरी, क्लब के कार्यकारी अध्यक्ष कुशल केशरी, उपाध्यक्ष ऋषिक जायसवाल, ऋतंभ प्रकाश केशरी, शुभम केशरी, नमन केशरी, महासचिव शुभम कश्यप, वतन केशरी, सचिव हर्ष सीटू, अंकित कुमार, शिवम केशरी, आकाश केशरी, संगठन मंत्री वतन केशरी,मयंक केशरी, क्लब के मीडिया प्रभारी अंशु कांस्यकर, राहुल डिसूजा, सदस्य श्रेष्ठ,अमन केशरी,उत्तम केशरी आदि लगे हुए हैं।स्टूडेंट क्लब के संरक्षक विनोद जायसवाल ने कहा कि छठव्रतियों के लिए दानरो नदी छठ घाट पर कोरोना काल को देखते हुए सोशल डिस्टनसिंग के अनुसार थाला का निर्माण किया जाएगा। वहीं छठ के दिन छठव्रतियों के बीच मास्क का वितरण किया जाएगा। वहीं छठव्रतियों के लिए सेनेटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी।छठ को लेकर सजा सुप-दौरा का दुकान- छठ महापर्व को लेकर शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर सुप-दौरा की दुकानें सज गई है।

खबरें और भी हैं...