पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:अंचल में सर्टिफिकेट-जमीन म्यूटेशन के मामले निपटाएं

खरौंधी19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • धान खरीद के लिए किसानों के रजिस्ट्रेशन और भूमि प्रतिवेदन के लिए अंचल कार्यालय से लोगों को परेशान न किया जाए

अंचल से आय-जाति व निवास प्रमाण पत्रों के साथ-साथ जमीन का म्यूटेशन पेंडिंग रहने से आम आवाम/छात्र-छात्राओं को हो रही परेशानियों को लेकर अंचल कार्यालय में समीक्षा बैठक हुई। उपरोक्त से संबंधित मामले को लटकाए रखने के अंचलाधिकारी के रवैया से अंचल क्षेत्र के छात्र-छात्राओं सहित स्थानीय ग्रामीणों में व्याप्त आक्रोश को देखते हुए प्रखंड प्रमुख धर्मराज पासवान की मध्यस्थता में हुई इस समीक्षा बैठक में प्रमुख ने अंचलाधिकारी व संबंधित अंचल कर्मियों से उपरोक्त में आ रही समस्याओं के संदर्भ में फीडबैक प्राप्त किया।

इस दौरान अंचलाधिकारी की उपस्थिति में प्रमुख पासवान ने समस्या समाधान को लेकर कई सुझाव व दिशा- निर्देश दिए। प्रखंड प्रमुख ने कहा कि आय, जाति और निवास के मामले पेंडिंग रहने से छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक भविष्य पर असर पड़ रहा है। साथ ही स्कॉलरशिप भी बाधित हो रही है। ऐसे में अंचलाधिकारी पेंडिंग प्रमाण पत्रों को निर्गत करना सुनिश्चित करें और इसमें जो भी समस्याएं आ रही है उसके लिए उन्हें सूचित करें। क्षेत्र के तमाम जनप्रतिनिधि इस कार्य में अंचल को सहयोग करेंगे। लेकिन अंचल कार्यालय से भी क्षेत्र के आम आवाम एवं छात्र छात्राओं को दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि धान खरीद के लिए किसानों के रजिस्ट्रेशन और भूमि प्रतिवेदन के लिए अंचल कार्यालय से लोगों को परेशान न किया जाए। संबंधित आवेदनों को त्वरित निष्पादन कर जनता का भरोसा और विश्वास हासिल करने का प्रयास करें। अंचलाधिकारी से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि जनता के सारे कार्यों को शक की निगाह से देखना ठीक नहीं है। आवेदनों की प्रॉपर जांच के बाद प्रमाण पत्र निर्गत हो इसका वह भी समर्थन करते हैं।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की प्रॉपर जांच के नाम पर आप काफी दिनों तक आवेदन को लटकाए रखें। उन्होंने कहा कि आवेदनों की जांच के साथ-साथ जनता का काम भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अंचलाधिकारी आवेदनों पर प्राइमरी रिपोर्ट करने वाले संबंधित कर्मचारियों के प्राइमरी रिपोर्ट एवं अंचलाधिकारी से उसका सत्यापन पर भी भरोसा करें और तमाम प्रकार के पेंडिंग सर्टिफिकेट, नामांतरण व म्यूटेशन केशों का निष्पादन कर आम आम आम को हो रही इस दिशा में परेशानियों का समाधान करें। इस अवसर पर उपरोक्त के अलावा अंचल निरीक्षक वासुदेव राय, राजस्व कर्मचारी बिंदेश्वरी पासवान, राजस्व कर्मचारी अजमेरी अंसारी, अंचल कर्मी मयंक विश्वकर्मा, बाबूलाल पासवान, रामखेलावन पासवान, रामवृक्ष शर्मा आदि सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधि एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें