पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेय जलापूर्ति:जून के प्रथम सप्ताह से होगी पेयजल की आपूर्ति, 40 हजार की आबादी को मिलेगा लाभ

गढ़वा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 31 मई तक शहरी पाइपलाइन जलापूर्ति योजना होगा पूर्ण, गढ़वा शहर के लोगों को मिलेगी पेयजल समस्या से निजात

गढ़वा शहर के लोगों को 10 किलोमीटर दूर कोयल नदी से पेयजलापूर्ति किए जाने की शहरी पाइपलाइन पेयजलापूर्ति योजना का कार्य 31 मई तक पूर्ण कर लिया जाएगा। जबकि जून माह के प्रथम सप्ताह से पेयजलापूर्ति शुरू कर दी जाएगी। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उक्त योजना से संबंधित 85 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष 15 प्रतिशत कार्य को पूर्ण करने को लेकर निर्माण कार्य मे लगी हिमांशु महतो धनबाद कंपनी के द्वारा जोर- शोर से कार्य किया जा रहा है। विभाग के पदाधिकारियों ने कहा कि 31 मई तक उक्त योजना का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा। लगभग 40 हजार की आबादी को इसका लाभ मिलेगा। ऐसे में इस वर्ष शहरी क्षेत्र के लोगों को पेयजल की समस्या से निजात मिल सकता है। विदित हो पिछले आठ वर्षों से शहर के लोग इस योजना से जलापूर्ति के लिए उम्मीद लगाए बैठे हैं। लेकिन विभिन्न समस्याओं के कारण यह योजना अभी तक धरातल पर नहीं उतर सका है। लेकिन स्थानीय विधायक सह पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर के प्रयास से 31 मई तक इसके पूरा होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।

कोयल नदी से पानी लाकर विभिन्न टंकियों से होगी जलापूर्ति शहर के सोनपुरवा मोहल्ला स्थित रेलवे स्टेशन के समीप जल शोधन संस्थान (वाटर ट्रीटमेंट प्लांट ) का निर्माण किया जाना है। जिसकी क्षमता 17. 5 एमएलडी है। 10 किलोमीटर दूर बेलचंपा गांव के पास कोयल नदी में इंटकवेल का निर्माण कर वहां से पाइपलाइन से सोनपुरवा स्थित जल शोधन संस्थान में पानी लाया जाएगा। जहां से पानी को साफ कर पाइपलाइन के जरिए शहर के तीन स्थानों बाजार समिति परिसर, बिजली विभाग परिसर एवं टंडवा में पानी टंकी का निर्माण कर अलग-अलग इलाकों में पानी की आपूर्ति करना है।

लागत 38 करोड़... वर्ष 2013 में योजना की शुरुआत हुई योजना की शुरुआत वर्ष 2013 में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने 38 करोड़ रुपए की लागत से किया था। दिल्ली की कंपनी एसएमएस पर्यावरण लिमिटेड को जिम्मेवारी दी गई थी। कार्य पूर्ण करने का समय वर्ष 2015 निर्धारित की गई थी। लेकिन समय तक कार्य पूर्ण नही किया गया। बाद में कार्य पूर्ण करने को लेकर समय विस्तार भी किया गया था। बावजूद इसके उक्त कंपनी के द्वारा कार्य को पूर्ण नही किया गया। अंतत: विभागीय निर्देश के आलोक में संवेदक का एकरारनामा 14 नवंबर 2017 को रद्द कर दिया गया़।

2019 में धनबाद की कंपनी को काम पूरा करने के लिए मिला दिल्ली की कंपनी के एकरारनामा रद्ध करने के बाद इसके बाद चार जून 2019 को उक्त योजना का शेष कार्य पूर्ण करने को लेकर धनबाद की कंपनी एमएस हिमांशु महतो को जिम्मेवारी दी गई। इस कंपनी के द्वारा उक्त योजना को पूर्ण करने को लेकर लगातार कार्य किया जा रहा है। जिससे लोगों को उम्मीद है कि समय पर काम पूरा हो जाएगा और उन्हें घर तक पेयजल की आपूर्ति की जाएगी।

85 फीसदी काम पूरा, जून से जलापूर्ति : अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता प्रदीप कुमार ने कहा कि शहरी पाइपलाइन पेयजलापूर्ति योजना के तहत जून माह के प्रथम सप्ताह से पेयजलापूर्ति शुरू कर दी जाएगी। योजना का कार्य 31 मई तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उक्त योजना का निर्माण कार्य 85 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें