पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरुकता:परिवार नियोजन का प्रचार-प्रसार कर बंटेगी दवा, काम में कोताही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी : डॉ दिनेश

गढ़वा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मिशन विकास स्वास्थ्य कार्यक्रम का किया गया शुभारंभ

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मिशन विकास परिवार कार्यक्रम का शुभारंभ सदर अस्पताल में किया गया। मौके पर सिविल सर्जन डॉ दिनेश सिंह ने मिशन विकास परिवार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ जिले भर के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व स्वास्थ्य उपकेंद्र के पोषक क्षेत्रो में जाएगी और परिवार नियोजन से संबंधित व्यापक प्रचार प्रसार व निरोधक पिल्स का वितरण करेगी। इस कार्यक्रम के जरिए परिवार नियोजन से संबंधित टेंपरेरी मेथड जैसे कंडोम पील आदि का वितरण इस रथ के माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में किया जाएगा।

जिले के चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों को केंद्र के पोषक क्षेत्रों में बेहतर भागीदारी निभाने को कहा

सिविल सर्जन डॉक्टर दिनेश सिंह ने जिले भर के स्वास्थ्य केंद्रों से जुड़े चिकित्सकों, चिकित्सा प्रभारियों, चिकित्सा कर्मियों एवं समस्त स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश देते हुए इस कार्यक्रम का अपने स्वास्थ्य केंद्र के पोषक क्षेत्रों में बेहतर इंप्लीमेंट सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इस कार्यक्रम के तहत सभी स्वास्थ्य पदाधिकारियों एवं कर्मियों को जागरूकता को लेकर व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया।

साथ ही परिवार नियोजन के निमित्त जागरूक लोगों को ईसीपी, ओसीपी पिल्स का वितरण करने का निर्देश दिया। सीएस ने कहा कि कार्य में कोताही एवं लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार के द्वारा चलाए जा रहे इस प्रकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों कि बेहतर सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों, चिकित्सकों और कर्मचारियों को पूरा एफर्ट लगाना चाहिए।

ताकि सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो और कार्यक्रम के दिशा में शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल की जा सके। इस अवसर पर डीपीएम प्रवीण कुमार सिंह डीपीसी जेवियर एक्का, आईपी ग्लोबल के समन्वयक अमरेंद्र कुमार सिंह, विभिन्न प्रखंडों से आए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर सुमित्रा कुमारी, डॉ कमलेश, डॉ दीपक, डॉ विजय रजक आदि सहित सभी बीटीएम बीटीएम व बीएएम उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें