छात्र नहीं कर पा रहे हैं अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन:कोरोना के कारण दो वर्षो से गढ़वा जिला अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन पर लगा है ग्रहण

गढ़वा11 दिन पहलेलेखक: मो एनाम खान
  • कॉपी लिंक

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण पिछले दो वर्षों से गढ़वा जिला अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन पर ग्रहण लगा हुआ है। ऐसे में दो वर्षों से स्कूली छात्र अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि इस वर्ष प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई थी। चार जनवरी को प्रतियोगिता का उद्घाटन होने वाली भी थी। लेकिन कोरोना के संक्रमण बढ़ने और राज्य सरकार के द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के कारण प्रतियोगिता को स्थगित कर दिया गया।

ऐसे में इस वर्ष भी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय में अध्ययनरत छात्र इस वर्ष भी अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित नहीं कर सकेंगे। इस संबंध में आयोजन समिति के अध्यक्ष मदन प्रसाद केसरी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण एक बार पुनः विद्यालय को बंद कर दिया गया है। ऐसे में इस वर्ष गढ़वा जिला अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन संभव नहीं है।

23 वर्ष पहले 1999 में की गई थी प्रतियोगिता की शुरुआत, वर्ष 2019-20 में 60 टीमों ने भाग लिया था

आयोजन समिति के अध्यक्ष ने कहा कि प्रतियोगिता के आयोजन की शुरुआत 23 वर्ष पहले वर्ष 1999 में की गई थी। उस समय इस प्रतियोगिता में मात्र तीन टीम भाग लिया था। लेकिन आयोजन समिति के परिश्रम की बदौलत इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले टीमों की संख्या लगातार बढ़ती गई। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019-20 में 60 टीमों ने भाग लिया था। जबकि इसके पूर्व वर्ष 2018-19 में 50 टीमों ने भाग लिया था।

आयोजन समिति के अध्यक्ष ने कहा कि प्रतियोगिता तीन ग्रुप में आयोजित की जाती है। ताकि विद्यालय के सभी आयु वर्ग के खिलाड़ी भाग ले सकें। जूनियर वर्ग में वर्ग आठवीं तक के बच्चे भाग लेते हैं। सीनियर वर्ग में वर्ग 10 तक के बच्चे प्रतियोगिता में शामिल होते हैं। वही लड़कियों के लिए भी महिला क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। जिसमें वर्ग दसवीं में अध्यनरत छात्राएं शामिल होती हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता का उद्घाटन झारखंड प्रदेश के तत्तकालीन मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद बी डी राम, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री भानू प्रताप शाही व झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अमिताभ चौधरी आई जी अभियान साकेत कुमार सिंह आदि के द्वारा किया जा चुका है।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लहरा चुके हैं परचम

प्रतियोगिता की बदौलत जिले के कई खिलाड़ी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपना परचम लहरा चुके हैं। केंद्रीय विद्यालय के नवीन कुमार सिंह का नाम भी शामिल है। जो दुबई में अपना बेहतर खेल का प्रदर्शन कर जिले का नाम रौशन किया था। आदित्य बिड़ला का आयुष शुक्ला ने राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता भोपाल, आर के पब्लिक स्कूल के मोहित सिन्हा ने राज्यस्तरीय टेनिस बॉल क्रिकेट व आर के पब्लिक स्कूल के सारिक खान ने जिला व राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन किया है।

खबरें और भी हैं...