पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होली पर्व:होली है के शोर से गूंज उठी शहर की हर गली, कोरोना से उत्साह में थोड़ी कमी

गढ़वा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रंगों का पर्व होली फाग के राग और रंग गुलाल के साथ जिले में हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो गई। सोमवार से लेकर मंगलवार तक गांव गांव में पर्व का मस्ती का रंग छाया रहा है। उड़ते अनेकों रंगों के बीच होली एकता के रंग में सभी को रंग गई। सुबह से ही होली का रंग लोगों पर चढ़ गया। और शाम होते होते पूरा माहौल रंगों से सराबोर हो गया।

बच्चे रंग गुलाल पिचकारी लेकर जहां गलियों में निकले वही बुजुर्ग भी पीछे नहीं रहे। बच्चों ने दूसरे को रंग से सराबोर किया। तो बुजुर्गों ने भी गुलाल लगाकर एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी। गले मिलकर गिले-शिकवे को बुला गए। पर कहीं होली गीत तो कही डीजे पर बजते होली गीत पर युवा थिरकते रहे।

लोगों ने दोस्तों रिश्तेदारों और परिवारों के साथ होली मनाई। महिला हो या पुरुष हो या बुजुर्ग सुबह से शाम तक एक-दूसरे पर गुलाल डालते रहें। और होली के गाने पर थिरकते नजर आए। होली खेले रघुवीरा अवध में होली खेले रघुवीरा.... अवध में.. जोगीरा सा रा रा रा...... जैसे पारंपरिक गीत से गूंजते रहा। बूढ़ा हो या जवान सब कुछ भुला कर एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाते रहे।

फाग का रंग युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा था। डीजे की धुन पर बजते होली गीतों पर युवाओं थिरक रहे। शहर सहित गांव में भी होली का लोग जमकर आनद उठाया। मगर कोरोना महामारी को देखते हुए इस वर्ष लोग जुलूस का आयोजन नहीं किए।

शहर की गलियों से लेकर सड़कों तक न युवाओ ने न सिर्फ जश्न और अपना मस्ती का इंतजार किया। बल्कि एकता का संदेश भी दिया। अहले सुबह से महिलाएं विभिन्न प्रकार के पुआ पकवान बनाने में लीन रही। होलिका दहन के बाद से ही लोग होली के रंग में रंगने लगे थे। सुबह होते होते लोग होली की मस्ती में डूब गए बच्चों ने होली है। होली है कि गूंज हर गली हर मोहल्ले में गूंजने लगी। होलिया ना मूड में नजर आए। पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं और युवतियों ने जमकर होली खेली। और एक दूसरे को होली की बधाई दी।

कुछ लोग केवल सूखे अबीर से होली खेले ताकि कोरोना वायरस को फैलने का कोई मौका ना मिले। गढ़वा में रोड से गुजरने वाले लोग पर लोगों छतों से बच्चों ने रंगों की वर्षा किया। लोगों ने कहा कि कोरोना वायरस न फैले इस कारण वे रंगों के वजह सूखे अबीर से होली खेला जा रहा है। इधर किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन क्षेत्र में गश्त कर रहा था। शांति व्यवस्था कायम रखने को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तैयार तैयार थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें