पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आगजनी:केतार के कोसडीहरा जंगल में लगी भीषण आग, दर्जनों झोपड़ियां सहित फसल जली

केतारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पहाड़ पर लगी आग। - Dainik Bhaskar
पहाड़ पर लगी आग।

केतार प्रखंड के लोहरगाडा़ पंचायत के कोसडीहरा गांव से सटे जंगल में मंगलवार काे भीषण आग लग गई। ग्रामीणाें ने इकट्ठा होकर आग पर काबू पाने का प्रयास कि लेकिन बुझा नहीं पाए। पांच किलोमीटर के दायरे में लगी आग के तेजी से फैलने के कारण कई ग्रामीणों का खपड़ैल घर तथा फूस की घरों में आग लग गई जिससे खाद्य सामग्री तथा खलिहान में रखे गए सैकड़ों बोझा फसल जलकर खाक हो गए।

इस संबंध में ग्रामीण राजेन्द्र राम, सुनेश्वर राम , भरत पासवान, लालधारी राम, अशर्फी राम , मुंशी पासवान, सुदर्शन राम, तपेश्वर राम, अरुण पासवान, तुलसी राम, विनय पासवान, विजय पासवान ,सुनैना देवी ,आशा देवी , रेखा देवी , लीलावती देवी, मैना कुमारी, चंचला देवी, प्रेमन पासवान, सहित पचासों ग्रामीणों ने बताया कि पहाड़ी में आग लगने से आग फैलते हुए हम लोगों के घरों तक आग पहुंचा। आनन फानन में घर में बंधे गाय, बकरी ,बैल को किसी तरह से उनको तो हटाया गया पर आग हम लोग के झोपड़ी को जलाकर राख कर दिया।

सभी ग्रामीणों ने आग लगने की सूचना संबंधित अधिकारियों को दी गई पर मौके पर छः घंटे के बाद आला अधिकारी पहुंचे। इसके अलावा आग को बुझाने के लिए दमकल की गाड़ी जिला मुख्यालय से दूर होने के कारण शाम चार बजे पहुंची। बीडीओ नितेश भास्कर दोपहर एक बजे से लेकर देर शाम तक ग्रामीणों के साथ मिलकर आग को बुझाने का प्रयास में लगे रहे। वहीं आग लगने की खबर पर सड़क निर्माण करा रही कंपनी शेखर कंट्रक्शन हरिहरपुर के द्वारा टैंकर सहित दस कर्मचारियों को मौके पर भेज कर आग बुझाने का प्रयास किया गया। इस कंपनी के प्रयास से कुछ स्थानों पर काबू किया जाता रहा।

महुआ चुनने के लिए पत्तों को साफ कर लगाई थी आग

ग्रामीणों ने बताया कि आग लगने के पीछे पहाड़ों में महुआ इकठ्ठा करने के लिए किसी ने सफाई कर आग लगी और यह आग सुबह से तेज हवा चलने के कारण देखते ही देखते चारों ओर फैल गई। मौके पर श्रीबंशीधर नगर अनुमंडल पदाधिकारी जयवर्धन कुमार , बीडीओ नितेश भास्कर, पीएसआई संजय हेंब्रम, कृष्णा उरांव, एस आई धनेश्वर मोची,अरूण यादव, हेमंत पाठक,राजु सिंह मौजूद थे।

एसडीओ व डीएफओ ने आग बुझाने के लिए बनाई कमेटी : बंशीधर नगर एसडीओ जयवर्धन कुमार ,गढ़वा डीएफओ, बीडीओ नितेश भास्कर ने ग्रामीणों के साथ बैठक कर जंगल से पूरी तरह आग को बुझाने व फसलों की रक्षा के लिए 6 समिति सहित 30 सदस्य कमेटी का गठन किया। इस मौके पर एसडीओ और डीएफओ ने पंचायत के मुखिया, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक और अन्य ग्रामीणों को यह जिम्मेवारी सौंपी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें