पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हरित क्रांति ग्रामीण योजना:गढ़वा में 900 एकड़ जमीन पर होगी बागवानी

गढ़वा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में लगाएं जाएंगे फलदार व इमारती पौधे, स्थानीय मजदूरों को मिलेगा काम
Advertisement
Advertisement

सरकार की हरित क्रांति ग्राम योजना से किसानों की आजीविका बढ़ाने के लिए जिले में कवायद शुरू कर दी गई है। इस योजना के तहत जिले के सभी पंचायतों में बागवानी की जाएगी। जिसमें फलदार और इमारती पौधे लगाएं जाएंगे। शनिवार को ओडिशा राज्य के कटक से 26 हजार 500 पौधा लाया गया है। जिसे विभिन्न प्रखंडों में लाभुकों तक पहुँचाया जाएगा। इस संबंध में मनरेगा के परियोजना पदाधिकारी अभिमन्यु कुमार ने कहा कि जिले में कुल 954 लाभुकों का चयन किया गया है। सभी पंचायतों में बागवानी की जाएगी।

लाभुकों को गड्डा खोदने की मजदूरी, पौधों को बांधने की ब्यवस्था, पौधों में पानी डालने की मजदूरी का भी भुगतान किया जाएगा। लाभुकों को सिर्फ पौधों की देखभाल अच्छी तरीके से करनी होगी। उन्होंने कहा कि जिले में चयनित बागवानी में करीब सवा लाख फलदार और 65 हजार इमारती पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बागवानी के लिए कम से कम एक एकड़ भूमि का चयन किया गया है। ताकि पौधों का रख रखाव व देखभाल अच्छी तरीके से किया जा सकें। जिले में सभी पंचायतों में बागवानी के लिए 913 एकड़ भूमि चयनित किया गया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement