पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम में बदलाव:पांच दिनों बाद कोहरे से छुटकारा, न्यूनतम पारा 4.50 पर

गढ़वा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • धूप निकलने से लोगों को राहत, आज न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार

पिछले पांच दिनों के बाद जिला मुख्यालय व विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को कोहरा से निजात मिला। हालांकि अभी भी लोगों को कनकनी भरी ठंड से निजात नहीं मिल पाई है। शनिवार को गढ़वा जिला का न्यूनतम तापमान साढे 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

ग्रामीण कृषि मौसम सेवा द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अब मौसम साफ रहेगा। साथ ही कहा गया है कि विभिन्न फसलों में नमी को लंबी अवधि तक संरक्षित रखने के लिए आवश्यकता अनुसार निकाई- गुड़ाई का कार्य करें।

गरमा खेती के लिए उपयोग है समय, जल्द से जल्द करें खेतों की जुताई और लगाएं सब्जी

गरमा सब्जी के लिए जल्द से जल्द खेत की जुताई कर उसमें नेनुआ, झींगी, कद्दू, खीरा, कदीमा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा एवं अन्य लतर वाली सब्जियों को थाले में लगाएं जिन किसान के पास सिंचाई की समुचित सुविधा नहीं है वह इस समय मूंग की खेती कर सकते हैं। आलू की फसल के बाद खाली हुए खेतों में यदि सिंचाई की समुचित व्यवस्था हो तो विभिन्न गरमा सब्जियों की खेती करें। अन्यथा मूंग की खेती करें। एक एकड़ में बोआई के लिए 12 किलोग्राम बीज की आवश्यकता होती है। बीज को बोने से पहले अगर उपलब्ध हो तो राइजोबियम कल्चर से अवश्य उपचारित करें। समय पर बोए गए चना के फसलों में फली की आना शुरू हो गया है। अगर इनमें फली छेदक कीड़ों का आक्रमण हो रहा हो तो कीटनाशी दवा प्रोफेनोफॉस का छिड़काव दो मिलीमीटर प्रति लीटर पानी की दर से करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें