पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्रि:हे मां! कृपा कर, हमारी जीवन ज्योत जलती रहे, आभार मां! झारखंड में 88 हजार मरीज ठीक हो गए

गढ़वा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

झारखंड में शनिवार तक कोरोना से 88 हजार से ज्यादा मरीज स्वस्थ हो गए। इनमें मासूम से लेकर बुजुर्ग ने कोरोना को मात दी है। वेंटिलेटर पर मरीजों ने भी कोरोना की जंग जीती है। स्वास्थ्य विभाग की बुलेटिन के अनुसार, कोरोना ने अबतक हमारे अपने 824 लोगों को छीन लिया है। इनको खो देने का गम हमेशा रहेगा। महामारी की चपेट में राज्य के 95 हजार से ज्यादा लोग आए। राहत की बात है कि इनमें से 92.27 फीसदी कोरोना को हराने में सफल रहे। 20 जिलों में रिकवरी रेट 90% से ऊपर जा पहुंचा है। रांची, पूर्वी सिंहभूम, खूंटी और दुमका में मरीजों के ठीक होने का दर 89% से अधिक है। गिरिडीह, पलामू, लोहरदगा, देवघर, रामगढ़, गढ़वा, गोड्‌डा, साहेबगंज, और प. सिंहभूम मेंं रिकवरी रेट 95 से अधिक हो गया है।

डॉ. मतीन अहमद खान के अनुसार, ऐसा मरीजों की इच्छा शक्ति से संभव हुआ है। दूसरी ओर, मरीजों के परिजनों का कहना है कि उम्मीद खत्म हो चुकी थी, लेकिन भगवान, डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ ने नया जीवन दे दिया। हर मरीज की अलग कहानी है। कोई बाजार से लौटा तो खांसी-बुखार हुआ। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई। किसी को पारिवारिक समारोह में कोरोना ने जकड़ लिया। त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। कोरोनाकाल है, लेकिन श्रद्धा उस पर भारी है। ये ठीक है कि इस बार सार्वजनिक पूजा उत्सव में कमी आई है, लेकिन पूजा तो होगी ही। हर तरफ आस्था की भीड़ उमड़ेगी। आप भी पूरी नियम-धर्म से पूजा-पाठ करें, पर सावधानी के साथ। कोरोना कम जरूर हुआ है, लेकिन खत्म नहीं हुआ है। इसे मिटाने के लिए सतर्कता जरूरी है। इसलिए बाहर निकलें तो मास्क लगाएं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। ‘मां’ तो ‘मां’ होती हैं। उनका आशीर्वाद हमें मिलता रहेगा।

झारखंड में मिले कुल 542 कोरोना मरीज, 8 की मौत

झारखंड में शनिवार को 542 मरीज मिले। 8 को कोराेना ने छीन लिया। मृतकों में पू. सिंहभूम के 4, बोकारो, गिरिडीह, धनबाद और गोड्‌डा में 1-1 मरीजोंं ने जान गवां दी। सबसे ज्यादा रांची में 242 संक्रमित मिले। रामगढ़ में 25, बोकारो में 44, धनबाद में 26, गुमला में 18, खूंटी में 20, कोडरमा में 9, लातेहार में 8, सिमडेगा में 6, सरायकेला में 6 और प. सिंहभूम में 29 नए मरीज मिले।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें