पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चौपाल:वर्तमान समय में किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने का तरीका अपनाना चाहिए, होगा ज्यादा मुनाफा- बीटीएम

डंडई14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों को नई तकनीक से खेती करने को लेकर प्रखंड में चल रही दो दिनी किसान चौपाल का समापन

किसानों को नई तकनीक से खेती करने को लेकर प्रखंड कार्यालय के सभागार में कृषि विभाग के द्वारा चल रहा दो दिवसीय किसान चौपाल कार्यक्रम का आज समापन किया गया। कार्यक्रम में प्रखंड भर के किसानों किसान मित्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीटीएम अजय कुमार साहू ने कहा की वर्तमान समय में किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने का तरीका अपना चाहिए। ताकि उपाध्यक्ष और किसानों की आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने बताया कि इन दिनों किसान नई तकनीक से खेती नहीं करते हैं जिसका नतीजा यह होता है कि उनके खेतों में पैदावार अधिक नहीं हो पाती है जिसके कारण किसानों को सही से मुनाफा नहीं मिल पाता है।

उन्होंने कहा कि किसान अगर समय-समय पर कृषि विभाग के द्वारा दी जाने वाली प्रशिक्षण को कृषि यंत्र से जैविक खेती की कार्य करें तो किसानों के खेतों में पैदावार की बढ़ोतरी निश्चित रूप से होगी और उन्हें दोगुना मुनाफा मिलेगा। इस दौरान उप प्रमुख आनंद प्रकाश ने कहा कि देश में कृषि को बढ़ावा देने के लिए सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। इन योजनाओं से किसानों को फायदा हो रहा है। इन योजनाओं को चलाने का सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के कुल उत्पादन को बढ़ाने के साथ ही किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी करना है। खेती-बाड़ी के अलावा किसानों को और अधिक लाभ कैसे मिल सके इसके लिए सरकार ने मधुमक्खी पालन की योजना चला रखी है। किसान खेतीबाड़ी के साथ ही मधुमक्खी पालन कर अपनी आमदनी में बढ़ोतरी कर सकता है।

कार्यक्रम के दौरान मशरूम खेती का प्रशिक्षक शिवनाथ कुशवाहा के द्वारा उपस्थित किसानों को मशरुम का खेती करने का तौर तरीका बताया गया। वहीं उसका प्रेक्टिकल करके लोगों को विस्तार पूर्वक समझाया गया। लोगों को बताया गया कि यदि नई कृषि तकनीकी से मशरूम खेती किया जाए तो मुनाफा अच्छी होने की संभावना होती है। कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों ने मधुमक्खी पालन करने का तरीका बताते हुए मधुमक्खी पालन करने का किसानों को प्रेरित किया गया। इस मौके पर उत्तिमदेव प्रजापति, सुदामा प्रजापति, नगीना परहिया, राजू विश्वकर्मा, कमलेश प्रजापति सहित कई लोग उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser