पुतला दहन:धनबाद में विद्यार्थियों पर लाठीजार्च, विरोध में अभाविप ने मुख्यमंत्री का पुतला जलाया, एसडीओ पर कार्रवाई कर बर्खास्त करने की मांग

गढ़वा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

धनबाद समाहरणालय में इंटर के छात्राओं पर किए गए लाठीचार्ज के विरोध में शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद गढ़वा इकाई की ओर से शहर के रंका मोड़ पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पुतला दहन किया गया। इससे पूर्व अभाविप कार्यकर्ताओं ने चिनियां मोड़ स्थित काली स्थान से लेकर रंका मोड़ तक जुलूस भी निकाला।

जुलूस में कार्यकर्ताओं ने अनुमंडल पदाधिकारी को बर्खास्त करो, छात्राओं को न्याय दो, लाठीतंत्र सरकार नही चलेगी आदि नारेबाजी भी किया।

मौके पर पलामू विभाग संयोजक निशांत चतुर्वेदी ने कहा कि छात्राओं पर लाठीचार्ज निंदनीय है। हेमंत सरकार की छात्र विरोधी नीति आज सबके सामने है,यह सरकार न तो विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देना चाहती है,न ही शिक्षा। राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षा में द्वितीय पेपर भाषा में हिंदी को हटाने का कार्य किया गया। जो पलामू प्रमंडल के विद्यार्थियों के साथ अन्याय है। पलामू प्रमंडल के विद्यार्थियों को उपेक्षित करने का कार्य सरकार हर समय करती आई है। जिला संयोजक मंजुल शुक्ल ने कहा कि समाहरणालय परिसर में स्वास्थ्य मंत्री मौजूद थे।

उसके बावजूद परिसर में अनुमंडल पदाधिकारी और पुलिस वालों ने बुरी तरीके से छात्रा बहनों को पीटा और सीढ़ियों पर से उनको धकेलने का घृणित कार्य किया। जैक सचिव को अपनी कार्य प्रणाली को सुधारते हुए विद्यार्थियों के आवेदन पर विचार करना चाहिए। इस वर्ष झारखंड में बिना परीक्षा हुए ही बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को फेल किया गया है। सरकार तत्काल उक्त अधिकारियों को बर्खास्त कर और छात्राओं को न्याय देने के कार्य करे।

प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य श्रीकांत सोनी ने कहा कि आज लड़कियां हर क्षेत्र में मेडल ला रही हैं और देश का नाम रोशन कर रही हैं। उन्हीं लड़कियों पर बेरहमी से लाठीचार्ज किया गया। घटना को बीते चौबीस घंटे हो गए पर अभी तक न तो किसी पुलिसवाले पर या अनुमंडल पदाधिकारी पर कार्रवाई की गई।

यह साफ दर्शाता है कि समाहरणालय में मौजूद मंत्री के इशारे पर लाठीचार्ज किया गया। मौके पर प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शशांक चौबे, विवेकानंद त्रिपाठी, नगर सह मंत्री रोबिन कश्यप, पुरुषोत्तम सिंह चंदेल, अखिल कुमार, शुभम तिवारी, सुगंध कुमार, सुभेंदु दुबे, निरंजन चौबे, अरुण शुक्ल, भास्कर कुमार, रुद्र मिश्र, हर्षित सिंह, राकेश पाल, रविरंजन चौहान, सत्यम आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...