पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पांच साल से खाली हैं दुकानें:जिला परिषद की 76 दुकानों का नहीं हुआ आवंटन, प्रतिमाह 75 हजार रु. का नुकसान

गढ़वाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
थाना के सामने ज़िला परिषद की खाली पड़ी दुकानें।
  • 3 साल पहले 134 दुकानें की गई थी आवंटित

(लव कुमार दूबे) जिला परिषद की जिले में निर्मित 76 दुकानों का आवंटन नहीं किया जा सका है। प्रक्रिया के पेंच के कारण ज़िला परिषद को प्रतिमाह करीब 75 हजार रुपये का नुकसान हो रहा है। 13वें वित्त की तीन करोड़ 35 लाख रुपये की लागत से वर्ष 2013-14 में ज़िला मुख्यालय गढ़वा के अलावा रमना, डंडई और बंशीधर नगर में कुल 210 दुकान निर्माण की स्वीकृति प्रदान किया गया था।

दुकानों का निर्माण 2014-15 में पूर्ण कर लिया गया। निर्मित दुकानों का आवंटन निर्माण के दो वर्षों बाद 18 मई 2017 को लॉटरी के माध्यम से किया गया। इसमें 134 दुकानें ही लोगों को आवंटित किया जा सका। शेष 76 दुकानें पिछले पांच वर्ष से खाली पड़ी हुई है।

कहां-कहां बनी हैं कितनी दुकानें

जिले में ज़िला मुख्यालय गढ़वा में थाना के सामने ज़िला परिषद की 13वें वित्त की राशि से 126 दुकान का निर्माण किया गया है, रमना प्रखंड में 14, डंडई में 28 व बंशीधर नगर में 42 दुकान का निर्माण कराया गया है। इसमें गढ़वा में 45, रमना में सात, डंडई में 10 और बंशीधर नगर में 14 दुकान खाली पड़ी हुई है।

दिसंबर तक आवंटित हो जाएंगी दुकानें : डीडीसी

जिले के उप विकास आयुक्त एसएन उपाध्याय ने कहा कि नवंबर माह के पहले सप्ताह में आवंटन समिति की बैठक कर प्रक्रिया पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके बाद दिसंबर माह तक सभी खाली पड़े दुकानें आवंटित कर दी जाएगी।

प्रक्रिया की पेंच में जिप की दुकानें हैं खाली

जिला परिषद के निर्मित दुकानों का आवंटन प्रकिया के पेंच के कारण खाली पड़ी हुई है। ज़िला प्रशासन दुकान आवंटित करने के लिए कोई निर्णय नही ले पा रहा है। सितंबर माह में पहले आओ, पहले पाओ के नियम से दुकान आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू तो की गई। लोगों की भीड़ भी फार्म खरीदने के लिए उमड़ पड़ी थी। मगर ज़िला प्रशासन ने फार्म बिक्री के एक घण्टे बाद ही इसे रद्द कर दिया।

फ्रंट की दुकानों के लिए लोगों से लेकर ऊंची पहुंच वाले भी कतार में जिला परिषद की निर्मित दुकानों के फ्रंट साइड की दुकानों को लेने के लिए आम लोगों के अलावा उच्ची पहुंच वाले भी कतार में हैं। जिसे दुकानों का आवंटन में बाधा भी माना जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें