पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सम्मान:पर्यावरण संरक्षण में मेरी भूमिका विषय पर ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता, काजल प्रथम

गढ़वा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निर्णयकों द्वारा उन्हें विशेष प्रतिभागी सम्मान प्रदान करने का निर्णय लिया गया

कला व समाज सेवा को समर्पित संस्था पंडित हर्ष द्विवेदी कला मंच नवादा (गढ़वा) की ओर से पर्यावरण संरक्षण में मेरी भूमिका विषय पर ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता का आयोजन विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया गया। प्रतियोगिता में कोलकाता की काजल साह ने पहला, गढ़वा के क्रिशु राज केशरी दूसरा व सदर प्रखंड के झुरा गांव निवासी अनुभव तिवारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में कला एवं साहित्य की अखिल भारतीय संस्था संस्कार भारती के झारखण्ड प्रांत के साहित्य संयोजक डॉ. नथुनी पाण्डेय ‘आजाद, साहित्यकार सुरेंद्र कुमार मिश्र और डॉ सच्चिदानंद देव पाण्डेय शामिल थे। परिणाम घोषणा-सत्र में डॉ. नथुनी पाण्डेय आज़ाद ने कहा कि आज विषम परिस्थिति में लोग घरों में कैद होकर विभिन्न प्रकार की कुंठा से ग्रसित हो रहे हैं।

ऐसी दशा में इस प्रकार के आयोजन से उन्हें कुछ सकारात्मक सोचने और करने का सुंदर अवसर पंडित हर्ष द्विवेदी कला मंच द्वारा उपलब्ध कराया जाना अत्यंत सराहनीय है। साहित्यकार सुरेंद्र कुमार मिश्र ने कहा कि बच्चों के अंदर पर्यावरण के प्रति जो भाव है अगर इस प्रकार का भाव सभी के अंदर विकसित हो जाए तो यह सृष्टि निश्चित रूप से लाभान्वित हो सकेगी। साहित्यकार डॉ. सच्चिदानंद देव पाण्डेय ने कहा कि पंडित हर्ष द्विवेदी कला मंच द्वारा आयोजित ऑनलाइन भाषण एवं चित्रांकन प्रतियोगिता अत्यंत महत्वपूर्ण प्रशंसनीय कृत्य है। ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता में सबसे कम उम्र के प्रतिभागी छः वर्षीय प्रज्ञान तिवारी ने अपने भाषण की प्रस्तुति से सभी को अत्यंत प्रभावित किया। निर्णयकों द्वारा उन्हें विशेष प्रतिभागी सम्मान प्रदान करने का निर्णय लिया गया। वर्तमान स्थिति के अनुकूल होते ही विजयी प्रतिभागियों को प्रशस्ति-पत्र के साथ स्मृति-चिह्न वसुंधरा ग्रुप के प्रोपराइटर राजू सोनी के द्वारा प्रदान किया जाएगा।

आयोजन को सफल बनाने में डॉ. शम्भू कुमार तिवारी, श्याम नारायण पाण्डेय, अरविंद कुमार तिवारी, पीके मिश्र, विकास कुमार, शुभेन्द्र कुमार दुबे, कौस्तुभ तिवारी, सिद्धार्थ मिश्र, अभिषेक कुमार आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम का संचालन पं. हर्ष द्विवेदी कला मंच के निदेशक नीरज श्रीधर ‘स्वर्गीय’ ने किया। इस अवसर पर नवोदित कवयित्री तनु तिवारी, अभिनव, श्रेया रानी, सृष्टि मिश्रा, अंजलि मिश्रा, खुशबू कुमारी, सानिध्य केशरी, प्रज्ञा पयोधि आदि ऑनलाइन उपस्थित थे। कोलकाता की रहने वाले सुरेश साह व सोबिता साह की पुत्री काजल साह ने कला एवं समाज सेवा को समर्पित संस्था पंडित हर्ष द्विवेदी कला मंच नवादा (गढ़वा) द्वारा आयोजित ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता में बाकी सभी प्रतिभागियों को पीछे छोड़ते हुए प्रथम स्थान प्राप्त कर सभी को अपनी प्रतिभा से प्रभावित किया। वर्तमान में दसवीं कक्षा की छात्रा काजल साह साधारण परिवार से होने के बावजूद आत्मविश्वास से परिपूर्ण हैं। काजल साह राष्ट्र की सेवा प्रधानमंत्री बन कर करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वह अभी से ही प्रखरता के साथ अपनी बात को उचित स्थान रखने की अभ्यस्त हैं। काजल ने कहा कि जब तक हम जागरूक और जिम्मेदार नागरिक नहीं बनेंगे। तब तक हमारा राष्ट्र परम वैभव को प्राप्त नहीं हो सकता। इसलिए हम सबको पूरी निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए सृष्टि के कल्याण के लिए निरंतर गतिमान रहना ही होगा।

खबरें और भी हैं...