पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पौधारोपण:पेड़ जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं: सरफराज

गढ़वा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

केल्हार फाउंडेशन के तत्वावधान में मदरसा रोड में पौधारोपण किया गया। इस दौरान एक दर्जन से अधिक पौधा लगाया गया। इस अवसर पर आम, जामुन, शीशम, पीपल, अमरूद, नींबू, अनार, लिप्ट्स आदि का पौधा लगाया गया। इस अवसर पर केल्हार फाउंडेशन के संचालक सरफराज अहमद ने कहा कि जिसप्रकार शरीर को पोषण के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। ठीक उसी प्रकार पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़-पौधों की आवश्यकता होती है।

पेड़-पौधे पर्यावरण की अशुद्धियों को सोख लेते हैं। वही हमें शुद्ध प्राणदायिनी वायु देते हैं। इसकी निरंतरता बनाए रखने के लिए हमें अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने चाहिए। पेड़-पौधे लगाने के बाद उनका संरक्षण करना भी बहुत अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।

इनसे पृथ्वी पर ऋतु चक्र बना रहता है। ऋतु चक्र को संतुलित बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाना व उनका संरक्षण करना अनिवार्य है। हमें पौधे का पेड़ बनने तक बच्चों की तरह संरक्षण करना चाहिए। पौधा पेड़ बनकर हमें फल देता है। वहीं एक पेड़ सैकड़ों जिंदगियां बचाने में सक्षम होता है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग अज्ञानता और स्वार्थ के चलते पेड़ों की कटाई कर देते हैं। इससे पर्यावरण को नुकसान होता है। इस अवसर पर विनोद कुमार, अशरफ, राजू, धर्मेंद्र कुमार, जाकिर आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...