पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महिलाओं को खोज कर बंध्याकरण ऑपरेशन कराया:परिवार नियोजन के तहत मझिआंव में 4 महिलाओं का ऑपरेशन किया

मझिआंव7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी की जांच की गई, सप्ताह में तीन दिन बंध्याकरण का ऑपरेशन किया जाएगा

स्वास्थ्य विभाग एवं जिला सिविल सर्जन डॉ कमलेश कुमार के निर्देश पर परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत मझिआंव रेफरल अस्पताल में 4 महिलाओं को बंध्याकरण का ऑपरेशन किया गया। बंध्याकरण ऑपरेशन के पूर्व सर्जन डॉ विनोद तिवारी के द्वारा सभी महिलाओं को ऑपरेशन से संबंधित शारीरिक जांच की गई। शारीरिक जांच के पश्चात डॉ विनोद तिवारी के द्वारा ही सभी 4 महिलाओं को बंध्याकरण का ऑपरेशन किया गया। वहीं इस संबंध में रेफरल चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर गोविंद प्रसाद सेठ ने बताया कि सरकारी निर्देशानुसार परिवार नियोजन के तहत बंध्याकरण का ऑपरेशन किया जा रहा है।

साथ ही उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुसार कार्यों को सफल बनाया जा रहा है।उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि लक्ष्य की प्राप्ति कर ली जाएगी। वहीं मिली जानकारी के अनुसार अभी खेती बारी के साथ सीजन नहीं होने के कारण संख्या में इजाफा नहीं हो पा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि सहीया एवं एन एम के द्वारा महिलाओं को खोज कर बंध्याकरण ऑपरेशन कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सप्ताह में तीन दिन बंध्याकरण का ऑपरेशन किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा तय सुविधाएं दी जा रही हैं। बंध्याकरण ऑपरेशन टीम में मूर्छक आर एस सिंह, एनएम जूलियाना लकड़ा, चंद्रिका पौल एकका, राकेश कुमार ठाकुर विकास कुमार सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...