पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानी की किल्लत:चुआं का पानी पीकर जीने को मजबूर है बक्सीपुर दलित टोला के ग्रामीण

केतार10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केतार के गांवाें में खराब हैं कई चापानल, पानी के लिए भटक रहे हैं लाेग

सरकार दलित परिवारों के उत्थान व विकास के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं धरातल पर चला रही है। लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की लापरवाही की वजह से यह योजनाएं फाइलों में सिमटी हुई नजर आ रही है।और दलित परिवार दूषित पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं।केतार प्रखंड क्षेत्र के मुकुंदपुर पंचायत के बक्सीपुर गांव के दक्षिणी दलित टोला में एक माह से चापानल खराब होने की वजह से ग्रामीणों को आधा किलोमीटर दूर अमराहीदह मंदिर परिसर स्थित चुआडी़ से पीने के लिए पानी लाना पड़ रहा है।इस पानी को पीने से ग्रामीणों का स्वास्थ पर भी इसका प्रभाव पड़ने लगा है। गांव के छोटे-छोटे बच्चे सर्दी-जुकाम जैसे समस्याओं से जूझने लगे हैं।

ग्रामीण जगनारायण राम, दशरथ राम,मनीष कुमार,अरबिंद चंद्रवंशी,उषा देवी,आरती देवी, चंद्रावती देवी,पचु राम, दिनेश राम सहित अन्य लोगों ने बताया की दलित टोला में दो चापानल है लेकिन एक पुर्ण रूप से खराब है और एक चापानल में दूषित पानी निकलता है जो पीने योग्य नहीं है।वहीं अमराहीदह मंदिर परिसर का भी दो चापानल ख़राब हो जाने से ग्रामीण चुआडी़ का पानी को मजबूर है। चापानल खराब होने के कारण तीस घर के दलित परिवार के सैकड़ों लोग को इन दिनों पेयजल समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। आसपास के कुआं का पानी भी सुख गया है।एक ओर जहां ग्रामीणों को पीने कि पानी सहित अन्य आवश्यकताओं के लिए पानी ढोना पड़ रहा है वहीं मवेशियों को पानी पिलाने में भी बहुत किल्लत होती है। ग्रामीणों ने बताया की अब शादी विवाह का समय शुरू होने वाला ऐसे में पानी की समस्या उत्पन्न होना शुभ कार्य में बाधा डालने जैसा है, पानी की समस्या के वजह से शादी विवाह रोकना भी पड़ सकता है। ग्रामीणों ने बताया की मंदिर परिसर स्थित चुआडी़ ही हमलोगों का एक मात्र प्यास बुझाने का सहारा है,इस चुआडी़ में पानी पुरे साल नहीं सुखता है। ग्रामीणों द्वारा इस चुआडी़ को पक्की करण का रूप दे दिया गया है। पिछले दिनों प्रकाशित खबर के बाद पीएचडी विभाग हरकत में आई थी और दलित टोला स्थित खराब पड़े चापानल की मरम्मत भी किया था। लेकिन चापानल चार दिन तक पानी दिया और फिर खराब हो गया है, ग्रामीणों ने बताया की चापानल में पानी ही सुख गया है। ग्रामीणों ने पंचायत के मुखिया संगीता देवी, बीडीओ नितेश भास्कर व क्षेत्रीय विधायक भानु प्रताप शाही से गुहार लगाते हुए पेयजल की समस्या दुर कराने की मांग किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें