पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम की मेहरबानी...:गढ़वा में इस साल 49225 हेक्टेयर में खेती, 2019 से 12.5 प्रतिशत ज्यादा

गढ़वाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 2019 में 43746 हेक्टेयर पर की गई थी धान की खेती, 2020 में 5479 हेक्टेयर ज्यादा भूमि पर बुआई की गई
  • खेत में धान की बालियां देख किसानों में खुशी, अच्छी पैदावार के आसार

कुदरत की करामात इस वर्ष होगी धान की फसलों की बरसात। गढ़वा जिला के किसानों खुश हैं। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष धान की पैदावार अधिक होगी। यहां पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष पांच हजार 479 हेक्टेयर भूमि पर धान का आच्छादन अधिक किया गया है। पिछले वर्ष गढ़वा जिला में 55000 हेक्टेयर भूमि के विरुद्ध 43 हजार 746 हेक्टेयर भूमि पर धान का आच्छादन किया गया था। जबकि इस वर्ष 55000 हेक्टेयर भूमि के विरुद्ध 49 हजार 225 हेक्टेयर भूमि में धान का आच्छादन किया गया है।

वहीं पिछले वर्ष के तुलना इस वर्ष अधिक बारिश भी हुई है। इस वर्ष मॉनसून की अच्छी बारिश होने के कारण गढ़वा जिला के किसान काफी उत्साहित हैं। किसानों के द्वारा लगाई गई धान की फसल अब लहलहाने लगी है। धान के पौधों में अब बालियां भी फूटने लगी हैं। कोरोना संकटकाल में जब देश की जीडीपी ऋणात्मक हो गई है। उस हालत में अगर सब कुछ सामान्य रहा तो गढ़वा में धान का बंपर उत्पादन होने का अनुमान है। गढ़वा जिला में सितंबर के अंतिम सप्ताह हुई बारिश से सभी तरह की फसलों को काफी लाभ हुआ है। विशेषकर धान की फसल को। अब धान की फसल को होने की पूरी संभावना बढ़ गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें