पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बेरोजगारी:नहीं मिल रहा काम... मझिआंव के मजदूर जाने लगे दूसरे राज्य

मझिआंव10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एक ओर जहां देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी और लौक डाउन से लोग डरे सहमे है। और साथ ही उद्योग धंधे बंद हो चुके हैं। इधर बताया जा रहा है कि फिर से उद्योग धंधे का काम शुरू होने की तरफ बढ़ रहे हैं। इसी के मद्देनजर दूसरी ओर वापसी क्षेत्र के मजदूरों का पलायन फिर से शुरू हो गया है। ज्ञात हो कि पिछले महीने इस महामारी से बचने के लिए सैकड़ों की संख्या में मजदूर विभिन्न प्रदेशों से पांव पैदल चलकर अपने घर आ चुके थे।

लेकिन बंद पड़े उद्योग धंधे खुलने के आसार को देखते हुए अब कंपनी अपने कामगारों को वापस बुलाने के लिए हर तरह के उपाय कर रहे हैं। और घर आने के बाद उन्हें आमदनी की समस्या से जूझना पड़ रहा था। अंत में कामकाज वाले राज्यों में खुद भी लौटना चाह रहे हैं। और तो और कंपनी वाले झारखंड के विभिन्न कोने में बस भेजकर मजदूरों को फिर से मजदूरों को ले जाने का सिलसिला जारी है।

और स्थानीय प्रशासन इन मजदूरों को मनरेगा योजना समेत कई योजनाओं में काम उपलब्ध नहीं करा रहे हैं।इधर मौत के बेपरवाह करते हुए क्षेत्र के मजदूरों ने गत शुक्रवार की शाम बस संख्या एनएल 01 बी/ 1284 से स्थानीय एजेंटों के माध्यम से बरडीहा प्रखंड क्षेत्र के लोका एवं चंपा समेत कई गांव से मजदूर अपोलो टायर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी तारामणि आंध्र प्रदेश तमिलनाडु के लिए रवाना कर गए। इसकी खबर स्थानीय लोगों के माध्यम से प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेन डांग को सूचित करते हुए प्रवासी मजदूर से भरा बस को प्रखंड कार्यालय के सामने मुख्य सड़क पर लगभग आधे घंटे तक रोके रखा गया था। लेकिन स्थानीय प्रशासन इसकी सुधि तक नहीं ली। जबकि प्रखंड के प्रशासनिक अधिकारियों का कहना था कि बस में सोशल डिस्टेंस की जांच करने के पश्चात ही बस को रवाना किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें